महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बंद, जानें कहां-किस बात को लेकर विरोध

हाइलाइट्स

कर्नाटक में मांगे पूरी नहीं होने पर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने बंद का ऐलान किया है.
आंध्र प्रदेश में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के खिलाफ बंद का आह्वान किया गया है.

नई दिल्ली. देश के आज तीन राज्यों में बंद का ऐलान किया गया है. जिसमें महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश शामिल है. एक तरफ महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मराठा संगठन ने बंद का ऐलान किया है. वहीं दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश में टीडीपी ने पार्टी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के खिलाफ बंद का आह्वान किया है. जबकि कर्नाटक में फेडरेशन ऑफ द कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा बंद का ऐलान किया गया है, जिसके तहत लाखों वाहन आज सड़क पर नजर नहीं आएंगे.एसोसिएशन के घोषित ‘बंद’ के मद्देनजर ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, मैक्सी कैब और बसों सहित लगभग नौ लाख निजी कॉमर्शियल वाहन सोमवार को बेंगलुरु में सड़कों से दूर रहेंगे.

घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किए गए चंद्रबाबू नायडू
कौशल विकास निगम घोटाले के सिलसिले में आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने गिरफ्तार कर लिया. तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने शनिवार को कहा कि सीआईडी ​​ने नायडू को नंद्याल में गिरफ्तार किया. नायडू को विजयवाड़ा एसीबी कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. अदालत ने टीडीपी प्रमुख को घर में नजरबंद करने की मांग वाली याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया.

यह भी पढ़ेंः घर का खाना, दवा… चंद्रबाबू नायडू का कौन जेल बनी ठिकाना और क्या-क्या मिला, आंध्र में आज बंद

टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में बंद का किया आह्वान
इस बीच, नायडू की पार्टी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश में बंद का आह्वान किया है. 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू सोमवार तड़के केंद्रीय जेल पहुंचे. वह विजयवाड़ा से पूर्वी गोदावरी जिले के राजामहेंद्रवरम तक लगभग 200 किलोमीटर की यात्रा के बाद जेल पहुंचे. पूर्वी गोदावरी जिले के पुलिस अधीक्षक पी. जगदीश ने कहा, ”चंद्रबाबू नायडू देर रात करीब 1:20 बजे जेल में गए.”

ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने बंद का किया ऐलान
यह हड़ताल राज्य के परिवहन विभाग द्वारा अगस्त के अंत की समय सीमा के भीतर परिवहन संघ की 28 मांगों को पूरा नहीं करने पर बुलाया गया है. हालांकि, बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं और दैनिक आवश्यक परिवहन सेवाएं जारी रहेंगी. स्थिति को देखते हुए कुछ स्कूलों ने छुट्टी की भी घोषणा कर दी है. फेडरेशन ऑफ कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, जिसमें कुल 32 निजी परिवहन संघ शामिल हैं, उन्होंने कहा है कि उसने बंद के हिस्से के रूप में शहर के सांगोली रायन्ना सर्कल से फ्रीडम पार्क तक एक विरोध मार्च का आयोजन किया है.

7 से 10 लाख वाहन सड़क से रहेंगे नदारद
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चूंकि निजी मैक्सी कैब कई स्कूली बच्चों के लिए परिवहन के मुख्य साधनों में से एक है, इसलिए शहर के कुछ स्कूलों ने छात्रों को असुविधा से बचने के लिए सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी है. फेडरेशन के अध्यक्ष एस नटराज शर्मा ने कहा कि ऑटो, टैक्सी, एयरपोर्ट टैक्सी, मैक्सी कैब, मालवाहक वाहन, स्कूल वाहन, स्टेज कैरिज, कॉन्ट्रैक्ट कैरिज और कॉर्पोरेट बसों सहित लगभग 7 से 10 लाख वाहन आज सड़कों से गायब हैं.

मराठा संगठन ने आज ठाणे में किया बंद का एलान
महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर जालना जिले में पुलिस के हालिया लाठीचार्ज के विरोध में मराठा संगठन ने आज बंद का आह्वान किया है. ठाणे में आज मराठा समाज की तरफ से बंद के आह्वान को देखते हुए पूरे शहर में पुलिस की तैनाती की गई है. पुलिस के अधिकारी खुद सुबह से पुलिस तैनाती को लेकर स्थिति का जायजा ले रहे है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *