भोपाल के मां-बेटे ने बजाया संतूर, मुरीद हुए दुनिया के शक्तिशाली देशों के लीडर

विनय अग्निहोत्री/भोपाल. देश की राजधानी नई दिल्ली में दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह G-20 का आखरी दिन है. पहली बार भारत की अध्यक्षता में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दुनिया देख रही है, उससे पूरे विश्व में भारत का रुतबा विश्व-गुरु के तौर पर बढ़ा है. भारत ने G-20 सम्मेलन के जरिए पूरी दुनिया को एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के वसुधैव कुटुम्बकम् का वो मंत्र दिया है जिसका विश्व की महाशक्तियां दिल खोलकर स्वागत कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम देशों के राष्ट्र अध्यक्षों के सामने भोपाल की श्रुति अधिकारी और उनके बेटे निनाद के साथ संतूर पर राग दरबारी प्रस्तुति दी.

G-20 सम्मेलन के लिए विशेष रूप से बने भारत मंडपम् में भोपाल की श्रुति और निनाद भी अपनी कला का प्रदर्शन किया. लोकल 18 से बातचीत में श्रुति ने कहा कि संतूर पर वह और उनके बेटे निनाद ने प्रस्तुति दी है. जबकि अन्य वाद्य यंत्रों पर देशभर के और भी कलाकार भी मौजूद रहे, जिन्होंने अन्य देशों से आए राष्ट्र अध्यक्षों के सामने प्रस्तुति दी.

मां- बेटे ने 78 कलाकारों के साथ दी प्रस्तुति

श्रुति ने बताया कि यह उनके लिए बेहद गौरव का पल है. ऐसे में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व हम मां-बेटे को मिला है. शनिवार शाम 6 बजे से यह आयोजन हुआ था. वहीं, निनाद अधिकारी ने बताया की भारत मंडपम् में आयोजित हुए इस समारोह में देशभर से 78 कलाकारों ने प्रस्तुति दी. जिसमें मध्य प्रदेश से निनाद और उनकी मां श्रुति शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इसको लेकर उन्हें बेहद गर्व महसूस हो रहा है. आपको बता दें कि श्रुति अधिकारी देश की इकलौती महिला संतूर वादिका हैं, जिन्होंने पंडित शिवकुमार शर्मा से संतूर बजाने की शिक्षा प्राप्त की. अपने बेटे निनाद को भी इन्होंने इसी विद्या में पारंगत किया है.

क्या है G-20 शिखर सम्मेलन ?
आपको बता दें कि, साल 1999 से पहले एशिया कुछ साल से आर्थिक संकट से जूझ रहा था और इसके बाद जर्मनी के बर्लिन में G-8 की बैठक के दौरान G-20 का गठन किया गया. साल 2007 में ग्लोबल इकॉनोमिक क्राइसिस के बाद G-20 फोरम को राष्ट्रप्रमुखों के स्तर का बना दिया गया. G-20 समूह की पहला सम्मेलन अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हुआ था. G-20 शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया के प्रमुख आर्थिक देशों का सम्मेलन, जहां सदस्य देशों के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था, वित्तीय, व्यवसाय, निवेश और जलवायु परिवर्तन समेत जरूरी मुद्दों पर चर्चा करना है. दुनिया की GDP में जी 20 देशों की हिस्सेदारी करीब 85% है. इसके अलावा, दुनिया का कुल 80% प्रोडक्शन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार समूह में इसकी 75% हिस्सेदारी है.

कौन-कौन से देश हैं G-20 के सदस्‍य
G-20 को सबसे बड़ा वैश्विक संगठन माना जाता है. इसके सदस्‍य देशों में भारत के अलावा फ्रांस, चीन, कनाडा, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, अमेरिका, यूके, तुर्की, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, रूस, मैक्सिको, जापान, इटली, इंडोनेशिया यूनाइटेड किंगडम और 20वें सदस्य के तौर पर यूरोपीय संघ शामिल है.

Tags: Bhopal news, G20 News, G20 Summit, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *