भोपाल के इस म्यूजियम में रखी गई है कई सेंचुरी पुरानी मूर्तियां

रितिका तिवारी/भोपाल. भोपाल के बिरला म्यूजियम में कई सेंचुरी पुरानी मूर्तियां काफी संभाल कर रखी गई हैं. इस संग्रहालय में 6-7 सेंचुरी से ले कर 13-14 सेंचुरी तक की मूर्तियां हैं, जो मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लाई गई हैं. यहां करीबन 400 से ऊपर मूर्तियां मौजूद हैं, और संग्रहालय में कई पुरातत्व वस्तुएं भी संभाल कर रखी गई हैं. मूर्तियों को विभिन्न गैलरियों में प्रदर्शित किया गया है, और यहां पुराने ज़माने के सिक्के भी संभाल कर रखे गए हैं. साथ ही, यहां कई अन्य पौराणिक वस्तुएं भी संभाल कर रखी हुई हैं, और यह म्यूजियम मध्य प्रदेश की पौराणिक वस्तुओं को लोगों को दर्शा रहा है.

कहां है बिरला म्यूजियम
बिरला संग्रहालय बिड़ला मंदिर परिसर का एक हिस्सा है, जिसमें लक्ष्मी नारायण मंदिर और शिव-पार्वती का मंदिर भी है. यह संग्रहालय अरेरा हिल्स पर स्थित है और इसमें कई हजार साल पुरानी चीजें संरक्षित हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. इस संग्रहालय की विशेषता उसके पुरातात्विक आवश्यकताओं के संरक्षण में है, और यहां पुराने सिक्के, भेंबेड़का से संबंधित प्रदर्शनी, और प्राचीन संस्कृति की वस्तुएं भी प्रदर्शित की जाती हैं. इस म्यूजियम का इतिहास कई साल पुराना है और यह प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है.

यहां कई सालों पुरानी मूर्तियां की गई है प्रदर्शित
इस म्यूजियम में कई हजार साल पुरानी मूर्तियां संरक्षित हैं, और विकास गुप्ता ने बताया कि यहां 6-7 ईसवी पुरानी मूर्तियां भी हैं, जो खोज के दौरान खंडित पाई गई थीं. संग्रहालय में मध्य भारत की बहुत सारी पुरातात्विक वस्तुएं हैं, और यहां की मूर्तियां भोपाल और उसके पास के क्षेत्रों से हैं, जैसे कि विदिशा, आशापुरी, समसगढ़, मुरैना, आदि. इनमें मुख्य रूप से शिव पार्वती, विष्णु, जैन, देवी, आदि प्रकार की मूर्तियां हैं.

अन्य पुरातत्व वस्तुएं भी प्रदर्शित की गई हैं
इस संग्रहालय में पुरानी मूर्तियों के साथ-साथ कई और पुरातात्विक वस्तुएं भी हैं, जैसे कि पुराने सिक्के, हथियार, पुरानी सांस्कृतिक वस्तुएं, और भारत की धरोहर. यहां पर्यटक भारतीय सांस्कृतिक धरोहर को देखने के लिए आते हैं, और मध्य प्रदेश की कई पौराणिक चीज़ें भी इस संग्रहालय में प्रदर्शित होती हैं.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *