भारत मंडपम से कम आकर्षक नहीं है जी 20 का यह सेंटर, जुटेंगे विदेशी ‘मेहमान’

नई दिल्‍ली. देशभर की निगाहें कल से राजधानी दिल्‍ली में शुरू हो रहे जी 20 शिखर सम्‍मेलन पर टिकी है. इस खास आयोजन के लिए बना भारत मंडपम कला का बेजोड़ नमूना है, जो मेहमानों के आकर्षण का केन्‍द्र बनेगा. इस मंडपम के साथ बना एक और सेंटर भी कम खास नहीं है. इस सेंटर में बैठने वाले देश के साथ विदेश के लोग होंगे. ये सेंटर कौन सा है और क्‍यों खास है? आइए जानें.

जी 20 शिखर सम्‍मेलन को कवर करने के लिए देश के साथ साथ काफी संख्‍या में विदेश की मीडिया पहुंची है. मीडिया के बैठने के लिए बनाया इंटरनेशनल मीडिया सेंटर अपने आप में बेजोड़ है. इस भव्‍यता भी देखते बनती है. इस विशाल इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में एक साथ 3000 मीडिया कर्मी बैठ सकते हैं.
इस इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में भारत की प्रमुख नदियों का संगम दिखाने का प्रयास किया गया है. इस सेंटर के अंदर ही नर्मदा, महानदी, गंगा, यमुना, मंदाकिनी और सरस्वती के अलग-अलग हॉल बनाए गए हैं. इस तरह देश की पवित्र नदियों से मीडिया से रूबरू कराया जाएगा.

इंटरनेशनल मीडिया सेंटर में सालभर से देश में ‌जी-20 के आयोजन को लेकर राज्यों में हुए कार्यक्रमों झलक भी देखने को मिलेगी. विशाल स्क्रीन पर देश के वि‌भिन्न राज्य और उनकी खूबियों को दिखाया जा रहा है, जो मीडियाकर्मी जी-20 के पिछले आयोजनों को कवर नहीं कर पाए हैं, उन्‍हें सारी यहां जानकारी दी जा रही है.

Tags: Business news, G20, G20 News, G20 Summit

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *