भारत अपार संभावनाओं के साथ प्राथमिकता वाला बाजार : मेटा इंडिया प्रमुख संध्या देवनाथन

भारत अपार संभावनाओं के साथ प्राथमिकता वाला बाजार : मेटा इंडिया प्रमुख संध्या देवनाथन

मेटा.

नई दिल्ली:

मेटा इंडिया (Meta India) की प्रमुख संध्या देवनाथन (Sandhya Devnathan) ने कहा कि मेटा भारत को व्यापक आर्थिक वृद्धि, डिजिटल बुनियादी ढांचे और फेसबुक, व्हॉट्सएप तथा इंस्टाग्राम जैसी उसकी ऐप की लोकप्रियता के लिए ‘‘प्राथमिकता वाले बाजार” के साथ ही अपार ‘‘संभावनाओं” के रूप में देखता है. जनवरी में कार्यभार संभालने वाली देवनाथन ने एक साक्षात्कार में कहा कि भारत के नए डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून ने प्रौद्योगिकी कंपनियों को एक रूपरेखा तथा स्पष्टता प्रदान की है और यह ‘‘नवोन्मेषण के साथ उपयोगकर्ता की सुरक्षा को संतुलित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है.”

यह भी पढ़ें

उन्होंने जोर देकर कहा कि मेटा, ‘‘नियमों का स्वागत करती है” और इनके विस्तृत ब्योरे का इंतजार है. देवनाथन भारत में मेटा की उपाध्यक्ष हैं. उन्होंने मंच पर गलत सूचनाओं पर नकेल कसने के लिए कंपनी के दृढ़ संकल्प को दोहराया और कहा कि नफरत से भरी सामग्री पर सक्रिय रूप से अंकुश लगाने के लिए एआई (कृत्रिम मेधा) का इस्तेमाल किया जा रहा है.

देवनाथन ने कहा कि मेटा अपने चुनावी निष्पक्षता प्रयासों को जारी रखेगी, क्योंकि भारत में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. वैश्विक स्तर पर भारत मेटा के सबसे अधिक उपयोगकर्ता वाले देशों में से है. आखिरी बार हुई गिनती में फेसबुक के 40 करोड़ उपयोगकर्ता यहां थे और लगातार वह बढ़ रहे हैं.

देवनाथन ने युवाओं के बीच फेसबुक की कम होती लोकप्रियता पर कहा कि वह इससे सहमत नहीं हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत कंपनी के लिए एक बड़ा प्राथमिकता वाला बाजार है. इसलिए, भारत हमारे सबसे अधिक उपयोगकर्ता आधार में से एक है, चाहे वह फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हॉट्सएप पर हो. साथ ही हम विश्वस्तर पर पेश अपने उत्पादों की भारत में ही जांच करते हैं. यहीं हम अपने बहुत सारे नवोन्मेषी उत्पाद विकसित करते हैं और यह आगे भी जारी रहेगा.’

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *