भाई और भाभी के लिए लेना हो राखी और लुंबा तो जमेशदपुर में सज गया है बाजार

आकाश कुमार/जमशेदपुर. भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. ऐसे ही एक पवित्र और पावन त्यौहार रक्षाबंधन अब कुछ ही दिनों में आने वाला है. जो भाई और बहन का अटूट बंधन का प्रतीत होता है. राखी के अवसर पर बहनें अपनी भाइयों के कलाई में राखी तो बांधती ही थीं, लेकिन अब जो बहनें हैं वह अपनी भाभियों की भी कलाई में एक खास तरह की राखी बांधती हैं, जिसे लुंबा कहा जाता है. भाई बहन के रिश्ते के साथ अब ननद और भाभी के भी रिश्तों के लिए बाजार में खास लुंबा मौजूद है.

इस साल रक्षाबंधन के अवसर पर जमशेदपुर की बाजारों में कई सारे नई वैरायटी की राखियां आई हैं. इनमें अमेरिकन डायमंड स्टोन, एंटीक राखी, बच्चों के लिए लाइट वाली राखी, ब्रेसलेट राखी, कार्टून एनीमेशन, डोरी वाली राखी, स्पंज की राखी और रोली चावल सेट वाली राखी बाजार में देखने को मिलेंगी.

लुंब की किस्में और कीमत

लुंबा की वैरायटी में इस साल फैंसी लुंबा जो मात्र 50 रुपए से उपलब्ध है. राजस्थानी लुंबा मात्र 150 रुपए, अमेरिकन डायमंड लुंबा 250 रुपए, बैंगल लुंबा 125 और नॉर्मल लुंबा 40 रुपए में बाजारों में उपलब्ध है. दुकान संचालक अमित ने बताया कि इस साल राखी में लोग कई सारे नए राखी पसंद कर रहे हैं. जैसे ब्रेसलेट नजरबत्तू, अमेरिकन डायमंड, वहीं लुंबा में बैंगल लुंबा और राजस्थानी लुंबा की खास डिमांड है.

Tags: Jamshedpur news, Local18, Rakshabandhan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *