बोलती-बतयाती है गणेश जी की यह मूर्ति, सुन सकते हैं इसकी धड़कन भी, देखें वीडियो

हरिकांत शर्मा/आगरा. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) से पहले आगरा (Agra) के एक युवक ने एक अनोखी मूर्ति बनाई है. इसके बारे में दावा किया जाता है कि यह गणेश जी की मूर्ति बोल सकती है, सुन सकती है, खा सकती है, देख सकती है. बकायदा सांस लेती है. इस मूर्ति का कृतिम दिल भी है और वह धड़कता भी है. आप भी सुनकर हैरान हो जाएंगे कि यह मूर्ति पूरी तरीके से वेस्ट ट्यूब और टायर से तैयार की गई है. पहली नजर में इस मूर्ति को देखकर लगता है कि मूर्ति जिंदा है.

युवक का नाम अजय बाथम है और आगरा पंचकुइयां टीला का रहने वाला है. 37 साल के अजय ने ये मूर्ति लगभग 8 से 9 महीने की कड़ी मेहनत से तैयार की है. इस बार गणेश उत्सव पर इस मूर्ति को पूजन के लिए चौक में रखा जाएगा. अजय बताते हैं कि इस मूर्ति को बनाने का आईडिया पिछले साल गणेश चतुर्थी पर आया था. उन्होंने तय किया था कि वह एक अनोखी मूर्ति बनाएंगे, जो बोल सकेगी, सुन सकेगी, देख सकेगी और जिसका दिल होगा और वह धडकेगा भी.

आंखों में लगे हैं सीसीटीवी कैमरे
मूर्ति बनाने के लिए उन्होंने बेस्ट ट्यूब और टायर का इस्तेमाल किया है. मूर्ति के अंदर कई सारे इक्विपमेंट इलेक्ट्रॉनिक सामान और सांस ग्लोबर मोटर का फिच किा किया है. लगभग 8 फुट बड़ी इस मूर्ति की आंखों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. जिसे वह मोबाइल से ऑपरेट करते है. आंखों से सामने वाले की तस्वीर खिंचती है. पैरों पर एक बटन लगाया है. पैर छूने पर तथास्तु की आवाज आती है. मूर्ति के ऊपर मुख से लड्डू भी डाला जाता है.

धड़कती है मूर्ति की धड़कन
इस अनोखी मूर्ति को लगभग 8 से 9 महीने में तैयार किया है. बाकायदा उन्होंने गणेश जी की इस प्रतिमा में दिल धड़कने जैसा ग्लोबर फिट किया है, जिसे स्टेथोस्कोप से सुन सकते हैं. गणेश जी की मूर्ति सांस लेती हैं. उनका पेट अंदर और बाहर जाता है. यह पूरी मूर्ति डीसी और एसी वोल्टेज से चलती है. इस मूर्ति को अजय इस बार गणेश चतुर्थी पर अपने चौक में पूजन के लिए रखेंगे. लागत की बात की जाए तो इस मूर्ति को बनाने में लगभग 1 लाख से ऊपर की लागत लगी है.

Tags: Agra news, Ganesh Chaturthi, Local18, OMG, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *