बेहद गुणी है चावल का पानी, सेहत का रखता है ख्याल, त्वचा और बालों में लाता है गजब की चमक

हाइलाइट्स

चावल पकाने या भिगोने के बाद बचने वाला पानी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है.
इस पानी में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

Benefits of rice water: आयुर्वेद में किचन को सेहत के खजाना माना गया है. क्योंकि हमारी किचन में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स हैं, जो स्किन से लेकर बालों तक का खास ख्याल रखते हैं. इसके लिए चावल का पानी (Rice water) टॉप में है. दरअसल चावल का पानी वह तरल पदार्थ है, जो चावल पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है. इस पानी को आमतौर पर लोग फेंक देते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. क्योंकि इस पानी में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा, बालों और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. यह कई स्किन कंडिशंस को सुधारने का काम कर सकता है. एशियाई देशों में सदियों से इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों और सौंदर्य उपचार के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. आइए जानते हैं चावल का पानी बालों और स्किन के लिए कैसे असरदार-

कैसे फायदेमंद है चावल का पानी

मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक, राइस वॉटर एक स्टार्ची वाटर है, जो चावलों को पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है. इसमें एमिनो एसिड्स, बी विटामिन्स, विटामिन्स इ, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व पाचन में सहायता कर सकता है, ऊर्जा बढ़ा सकता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकता है. चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ऊर्जा और मूड में सुधार करने का काम कर सकते हैं. चावल के पानी में प्रीबायोटिक भी होते हैं, जो गट हेल्थ एंड इम्युनिटी के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके चलते चावल का पानी दस्त, कब्ज, अपच और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने या उनका इलाज करने में मदद कर सकता है.

यह निर्जलीकरण के कारण खोए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई कर सकता है. इसके अलावा चावल का पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, खासकर गर्म मौसम या बुखार के दौरान. चावल का पानी शरीर को ठंडा कर सकता है और हीट स्ट्रोक या निर्जलीकरण को रोक सकता है. यह विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है.

स्किन में चावल के पानी के फायदे: त्वचा से संबंधित परेशानियों को कम करने के लिए चावल का पानी बेहद गुणी माना जाता है. बता दें कि, इस पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की सुरक्षा और मरम्मत में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा चावल का पानी त्वचा को आराम और हाइड्रेट करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें स्टार्च होता है, जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है.

ये भी पढ़ें:  Independence Day 2023: स्‍वतंत्रता दिवस पर दिखना है खास, क्रिएट करें तिरंगा लुक, फॉलो करें सिंपल स्‍टेप्‍स

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे: चावल का पानी स्किन ही नहीं, बालों को पोषण और मजबूती भी देने का काम कर सकता है. बता दें कि, चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं, जो बालों की गुणवत्ता और विकास में सुधार कर सकता है. बालों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:  गर्दन और कोहनी की त्वचा हो गई है काली, 5 नेचुरल तरीकों का करें इस्तेमाल, मिनटों में क्लीन होगी स्किन

एक्सपर्ट की सलाह जरूरी: चावल का पानी बेशक आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अच्छा हो, लेकिन कुछ एहतियात भी जरूरी हैं. बता दें कि, कई बार चावल के पानी में आर्सेनिक भी हो सकता है, जो एक नुकसानदायक हो सकता है. इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं, कुछ लोगों में एलर्जी का कारण भी बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि चावल के पानी का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *