बुर्ज खलीफा की तर्ज पर यहां बन रहा है भव्य गणेश पंडाल, 30 लाख की लागत से बनेगा 121 फीट ऊंचा

कैलाश कुमार/ बोकारो. बोकारो के सेक्टर 4 हर्षवर्धन प्लाजा स्थित सिटी सेंटर में इस बार गणेश पूजा को ध्यान रखते हुए लगभग 30 लाख रुपए के लागत से दुबई के बुर्ज खलीफा के तर्ज पर 121 फीट ऊंचा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. गणेश पूजा को लेकर गणेश मंडली व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि इस वर्ष गणेश पूजा धूमधाम और भव्य तरीके से आयोजन किया जाएगा. जिसे ध्यान में रखते हुए खास तौर पर गणपति बप्पा की 28 फीट ऊंची मूर्ति का आर्डर दिया गया है.

पंडाल को बुर्ज खलीफा का प्रारूप देने के लिए पश्चिम बंगाल से कारीगरों की विशेष टीम बुलाई गई है जो जो पंडाल निर्माण से जुड़ा काम कर रहे हैं. वहीं डेकोरेशन और पंडाल कि लाइटिंग के लिए कोलकाता के टीम से संपर्क किया गया है. इस बार पूजा का आयोजन 19 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक किया जाएगा. जिसमें कई सारे प्रोग्राम और लेजर शो आयोजित किए जाएंगे. इस गणेश उत्सव में सभी बोकारोवासी आमंत्रित है.

गणपति पंडाल का निर्माण का काम कर रहे कारीगर नफिल अंसारी ने लोकल 18 झारखंड से बातचीत में बताया कि वह बीते 20 साल से पंडाल से जुड़ा निर्माण कार्य कर रहे हैं. अब तक उन्होंने दुर्गा मां, काली जी, गणपति जी से जुड़े अलग-अलग पंडाल का निर्माण कार्य किया है. फिलहाल 20 लोगों की टीम मिलकर गणपति जी का पंडाल तैयार कर रहे. वह प्रत्येक वर्ष गणपति पंडाल निर्माण का कार्य पूरी तरह से श्रद्धा और सेवा भाव से करते आ रहे हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 04, 2023, 15:00 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *