बुंदेलखंड को हजारों करोड़ की सौगात देने आ रहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अनुज गौतम/सागर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को बुंदेलखंड के लोगों के बीच जाकर हजारों करोड़ की सौगात देने के लिए आ रहे हैं. उनका कार्यक्रम एक घंटा 10 मिनट तक चलेगा और इस बार वे जनता के बीच से होकर मंच पर पहुंचेंग. इसके लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं, और एक रथ भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री खड़े रहेंगे और जनता का स्वागत करेंगे. सभी क्षेत्रों में 2 लाख की क्षमता वाले पंडाल बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 64 सेक्टर में प्रधानमंत्री जाएंगे. प्रधानमंत्री हेलीपैड से सभा स्थल की दूरी करीब 200 मीटर है, और वे हेलीपैड से ही रथ में सवार होकर सभा स्थल में प्रवेश करेंगे.

55 एकड़ जगह में कार्यक्रम स्थल
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है. एक ओर प्रशासनिक अमला तैयारी में जुटा हुआ है, तो दूसरी ओर शिवराज सरकार की मंत्रियों ने भी व्यवस्थाएं देखने का मोर्चा संभाल लिया है. बिना के पास हड़कल खाती गांव में करीब 55 एकड़ की जगह पर पंडाल, पार्किंग स्थल, अस्थाई अस्पताल, पीएमओ की इमरजेंसी एंबुलेंस यूनिट, हेलीपैड सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. यहां पर 2 लाख लोगों की क्षमता वाला वॉटरप्रूफ डोम भी तैयार किया जा रहा है और 4000 वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी होगी.

50000 करोड़ की निवेश से बुंदेलखंड को बड़ी सौगात
सागर जिले के बीना में साल 2011 में बीना रिफाइनरी की स्थापना की गई थी, और वर्तमान में इस रिफाइनरी की सालाना उत्पादन क्षमता 78 लाख टन क्रूड ऑइल रिफाइन करने की है. यहां गुजरात के वाडनिर से 935 किलोमीटर लंबी अंडरग्राउंड पाइप लाइन के जरिए कच्चा तेल पहुंचता है और यहां से रिफाइन होकर तेल 257 किमी लंबी पाइप लाइन से कोटा पहुंचता है. अब इसके कार्य को बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है, जिसमें केंद्र सरकार 50,000 करोड़ का निवेश करने जा रही है. इसी के भूमि पूजन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर आ रहे हैं, जिसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2 लाख युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *