बिहार सिपाही भर्ती: 21 हजार पदों के लिए 18 लाख आवेदन, इस दिन से होगी परीक्षा

सच्चिदानंद/पटना. बिहार पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है. अब समय आ गया है अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने का, क्योंकि बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है. बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

पर्षद के अध्यक्ष डॉ. एसके सिंघल ने राज्य के सभी डीएम को लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा संयोजक मनोनीत करने के लिए पत्र लिखा है. बता दें कि इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सेंटर लगभग गृह जिला ही बनाया जाएगा. इस भर्ती के लिए करीब 18 लाख आवेदन आए हैं. तीन दिनों तक चलने वाली लिखित परीक्षा में रोज करीब 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसके लिए करीब 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

इस दिन होगी परीक्षा
केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा दो पालियों में 3 दिन तक लेने का निर्णय लिया है. यह परीक्षा 01, 07 और 15 अक्टूबर को राज्य के 37 जिलों में बने 529 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. पितृपक्ष मेला को ध्यान में रखते हुए गया में कोई भी सेंटर नहीं बनाया गया है. वहां के अभ्यर्थियों का सेंटर आसपास के जिलों मे बनाया गया है. बता दें कि 21,391 पदों के लिए 18 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. सभी को लगभग गृह जिले में ही बने सेंटर आवंटित किए गए हैं. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

2 घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर पर
लिखित परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्र में कैंडिडेट्स को निर्धारित अवधि से दो घंटे पहले एंट्री मिलेगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी. बता दें कि पहली पाली में सुबह 9 बजे के बाद केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी. इस परीक्षा में कदाचार न हो इसके लिए भी सभी उचित व्यवस्था की गई है. केंद्रों पर सीसीटीवी, बायोमेट्रिक अटेंडेंस, जैमर और फोटोग्राफी की व्यवस्था होगी. कक्ष में बैठने के बाद परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी कराई जाएगी. इस फोटो और बायोमेट्रिक अटेंडेंस का मिलान शारीरिक दक्षता परीक्षा और सत्यापन के दौरान किया जाएगा, ताकि कोई धोखाधड़ी न कर सके.

Tags: Bihar Government, Constable recruitment, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *