बिहार में यूपी वाले समोसे का है खूब क्रेज, इन 10 हरी सब्जी से करते हैं तैयार 

धीरज कुमार/किशनगंज : समोसा जो आमतौर पर हर भारतीयों की पसंद है. शाम के वक्त अमूनन लोग चाय के साथ समोसा खाना ज्यादा पसंद करते हैं. एक ऐसा ही समोसा वाला हैं रवि शंकर गुप्ता का. जो कि उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले हैं. धरमगंज चौराहे पर समोसा बेच रहे हैं. रविशंकर ने बताया कि आज से 70-80 वर्ष पहले दादाजी देवरिया से यहां आए थे. फिर यहीं पर बस गए. तब से लेकर अब तक हम लोग यहीं पर अपना व्यापार कर रहे हैं. रविशंकर ने बताया कि 10 प्रकार के आइटम को मिलाकर समोसा का मसाला बनता हूं. यहां पर प्योर वेजीटेरियन समोसा ₹8 प्रति पीस मिलता है.

हर रोज 500 से अधिक पीस की होती है बिक्री

लोकल 18 से बात करते हुए रविशंकर गुप्ता ने बताया कि वह मूलतः यूपी के देवरिया के रहने वाले हैं. कई वर्ष पहले दादाजी यहां आए थे और यहीं पर रह गए. उसके बाद यहीं पर वह व्यापार कर रहे हैं. वही किशनगंज के धर्मगंज चौक पर समोसे की दुकान है. जो कि प्रतिदिन 500 पीस समोसा आसानी से बिक जाता है. वही समोसा के साथ प्योर सरसों वाली चटनी परोसी जाती है, जो खाने में और ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है.

पत्ता गोभी, गाजर, चुकंदर और मटर से तैयार होता है समोसा

आमतौर पर समोसे में आलू और मसाला हर जगह डाला जाता है लेकिन रवि शंकर के समोसे में कई खास मसाले का इस्तेमाल किया जाता है. वही हरी सब्जियों का इस्तेमाल अत्यधिक मात्रा में किया जाता है. जैसे की मसाले बंधा गोभी, गाजर, चुकंदर, हरा मटर, मिर्ची गूंडी, धनिया पाउडर हल्दी गरम मसाला और फिर जाकर तैयार होता है प्योर वेजीटेरियन समोसा. जिसे खाने के लिए हर रोज जबरदस्त भीड़ लगती है.

Tags: Bihar News, Food, Food 18, Local18, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *