बिहार में पीपल के पेड़ में दिखे भगवान हनुमान, देखने के लिए लगी लोगों की भीड़

दिलीप चौबे/ कैमूर : कैमूर में इन दिनों पीपल के पेड़ में बजरंबली की आकृति दिख रही है. यह यहां के लोगों का दावा है. पीपल के पेड़ के तना में हुबहू भगवान हनुमान की आकृति देखकर ग्रामीण हतप्रभ हो गए. इसके बाद एक-दूसरे ग्रामीणों को दिखाने लगे. देखते ही देखते आसपास के गांव समेत रामपुर प्रखंड के अन्य गांवों समेत दर्जन भर गांवों के ग्रामीण व साधु संत वहां पहुंच गए और उसे भगवान हनुमान लाला की पूजा करने लगे.

वहां हनुमान चालीसा, आरती, भजन कीर्तन, रामायण पाठ व वैदिक मंत्रोच्चारण से वातावरण भक्तिमय हो गया और चारों ओर इसकी चर्चा होने लगी. कैमूर जिला के रामपुर प्रखंड राजा के अकोढ़ी गांव में एक पीपल के वृक्ष में हनुमान जी का स्वरूप निकल कर सामने आया है. लोग हनुमान जी का अवतार मान रहे हैं.

30 वर्ष पहले लगा था पीपल का वृक्ष

जबसे ऐसा दृश्य गांव वालो ने देखा है, तब से वहां पर झंडा लगाकर,जगह को साफ करके सिंदूर लगाकर पूजा पाठ करने लगे.बातचीत के क्रम में मालूम चला की गांव के ही रहने वाले महावीर प्रसाद आज के 30 वर्ष पहले पोखरा के किनारे इस पीपल का पेड़ लगाए थे. महावीर प्रसाद ने बताया की जैसे ही पेड़ में हनुमान जी का तस्वीर दिखाई दिए वैसे ही यहां पोखरे के किनारे लोगों की भीड़ जुट गई. इसके बाद पूजा पाठ शुरू हो गई.

क्या कहा प्रत्यक्षदर्शी ने

ग्रामीण धर्मशिला देवी ने बताया की मैं गोबर भीगाने के लिए पानी लेकर जा रही थी, तभी मेरी नजर अचानक उस पेड़ पर बने हनुमान जी के तस्वीर पर गई. उस समय तो मैं किसी को कुछ नहीं बताई, लेकिन मुझे किसी को भी बिना कुछ बताए नहीं रहा गया. मैं सबसे पहले अपने पति को बताई. फिर पूरे गांव सहित अगल बगल के गांवों में भी बात पहुंच गई और लोग इस पीपल वृक्ष में स्वंभू अवतार हनुमान जी के तस्वीर को देखने के लिए आने लगे.यह पीपल का वृक्ष 30 वर्ष पुराना हैं. पोखरे के किनारे तट पर हैं.

अब यहां पर बनेगा मंदिर

ग्रामीणों ने बताया की अभी तो यहां पूजा पाठ किया जा रहा है. सभी के सहयोग से मंदिर बनवाया जायेगा. इस अद्भुत रूप को देखकर हर कोई अचंभित है. कोई बोल रहा है की सनातन को बढ़ाने के लिए और प्रचार प्रसार के लिए इनका स्वयं से अवतार हुआ है.

(नोट- यह खबर मान्यताओं के आधार पर है न्यूज 18 इसकी पुष्टि नहीं करता)

Tags: Bihar News, Kaimur, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *