बिहार में इस बार मॉनसून में 25% कम हुई बरसात, अगले कुछ दिन भी बारिश के आसार नहीं

उधव कृष्ण/पटना. बिहार में एक बार फिर से मौसम का मिजाज शुष्क हो गया है. बारिश का दौर थमने से लोगों को गर्मी और उमस परेशान करने लगी है. इस कारण प्रदेश के कई जिलों में पारा ऊपर चला गया है. हालांकि, राजधानी पटना और बक्सर सहित कई जिले ऐसे भी हैं, जहां बीते मंगलवार को तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई. पटना की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है.

पटना में 34.4 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया. जबकि, बक्सर में 35.5, डेहरी में 33.6 और फॉरबिसगंज में भी 33.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं, नेपाल में हो रही बारिश से उत्तर बिहार की नदियां उफान पर है. बीते 48 घंटे में बागमती, कमला, बूढ़ी गंडक समेत कई नदियां लाल निशान को पार कर गई है. जिससे बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

बिहार के इन जिलों में अलर्ट

राज्य के उत्तरी जिलों में बुधवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. इसके अलावा, कुछ जिले में बारिश के साथ वज्रपात का भी अलर्ट है. सूबे के ज्यादातर इलाकों में अगले दो से तीन दिनों तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है.हालांकि, कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं. लेकिन, झमाझम बारिश के आसार बहुत कम है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अभी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इस बीच पटना मौसम केंद्र ने बुधवार को मधुबनी और सीतामढ़ी के कुछ हिस्सों में बादल गरजने के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना जताई है. वहीं, पटना, भोजपुर और नालंदा जिले में भी हल्की बूंदा-बांदी के आसार जताए गए हैं.

मॉनसून में 25 प्रतिशत कम हुई बारिश

पटना के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि 01 जून से लेकर 29 अगस्त तक बिहार में सामान्य से 25 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. इस कारण कई जिलों में फसल को नुकसान हुआ है. अगले पांच-छह दिन की बात करें तो पूरे प्रदेश में आइसोलेटेड रेनफाल देखने को मिल सकता है. इसका सरल अर्थ है कि राज्य के कुछ इलाकों में बहुत हल्की बारिश और थंडरस्टार्म देखने को मिलेगा.

आशीष ने यह भी बताया कि बिहार में जितनी बारिश चाहिए थी, उतनी इस मॉनसून सीजन में नहीं हो पाई है.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *