बिहार में अज्ञात बीमारी का कहर, एक सप्ताह के अंदर दर्जनों पालतू जानवरों की मौत

कुंदन कुमार/गया. गया के आमस प्रखंड के भुपनगर गांव में पिछले एक सप्ताह से अज्ञात बीमारी फैलने के कारण गांव में दो दर्जन से अधिक बकरी और गाय की मौत हो गई है.

बता दें कि भुपनगर गांव पहाड़ों के बीच बसा हुआ है. यहां पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है. यहां के अधिकतर लोग पशुपालन कर अपना जीविकोपार्जन करते हैं. जानवरों की मौत से इन ग्रामीणों का बड़ा नुकसान हुआ है. हालांकि लोकल 18 की पहल पर गांव में पशुपालन विभाग की टीम पहुंच चुकी है और जानवरों का इलाज किया जा रहा है.

गौरतलब है कि इस गांव में लगभग 60 घर हैं और सभी घर में 5 से 10 बकरी और गाय पाली जाती हैं. पशुपालन से ही इनका जीवन यापन होता है. लेकिन पिछले 8 दिन से गांव में फैली अज्ञात बीमारी से लगभग 30 बकरी और आधा दर्जन गायों की मौत हो चुकी है. गांव के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक जितेंद्र कुमार ने इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी थी लेकिन पशुपालन विभाग की टीम गांव में नहीं पहुंची. हालांकि जब लोकल18 ने इस गांव में पहुंचकर गया के डीएम डॉक्टर त्याग राजन एसएम से बात कर मामले की जानकारी दी. तो उन्होंने त्वरित एक्शन लेते हुए पशुपालन विभाग की टीम को गांव में भेज दिया और अभी पशुपालन विभाग के द्वारा जानवरों का इलाज किया जा रहा है. मरे जानवरों के सैंपल लिए जा रहे हैं.

बीमारी का पता अभी तक पता नहीं चल सका है. ग्रामीणों की मानें तो चलते-चलते जानवरों की मौत हो जा रही है. ग्रामीणों ने पहाड़ से नीचे उतरकर आमस बाजार से दवा खरीदकर जानवरों को खिलाया था. फिर भी बीमारी नियंत्रित नहीं हो सकी. देखते ही देखते एक सप्ताह के अंदर 2 दर्जन से अधिक जानवरों की मौत हो गई. फिलहाल पशुपालन विभाग की टीम मृत जानवरों का सैंपल कलेक्ट कर ले गई है. जांच के बाद ही बीमारी का पता चल सकेगा.

.

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 19:18 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *