बिहार के लाल ने चीन में बजाया भारत का डंका, एशियन चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

गौरव सिंह/ भोजपुर.बिहार के आरा का यह लाल चीन में भारत का डंका बजा वापस लौट चुका है. बेहद ही गरीब परिवार से आने वाले राहुल ने जूनियर एशिया वुसु चैंपियनशिप में कई देश के खिलाड़ियों को चारों खाने चित कर भारत का परचम लहरा दिया है. चीन के मकाऊ में 11वें एशियन जूनियर वुशु चैंपियनशिप 2023 राहुल कुमार ने रजत पदक जीतकर भारत के साथ बिहार का नाम रोशन किया है.

राहुल ने 48 किलाग्राम भार वर्ग में यह पदक अपने नाम किया.17 से 20 अगस्त तक चीन के मकाऊ में खेले गये चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे बिहार के राहुल कुमार क़्वार्टर फाइनल में कोरिया को हराये सेमीफाइनल में नेपाल को पटखनी दिए और फाइनल में मुकाबला चीन के खिलाड़ी के साथ हुआ. राहुल ने चीन के खिलाड़ी को फाइनल में जोरदार टक्कर दी.लेकिन अंत मे हार का सामना राहुल को करना पड़ा.खेले गए मुकाबले में राहुल दूसरे नंबर पर रहे.

आरा से शुरू हुआ सफर चीन तक पहुंचा

2019 से गेम की शुरुआत करने वाले राहुल आरा में वूशु की ट्रेनिंग लेने के बाद SAI में चयन हुआ. इसके बाद से वह धीरे-धीरे कामयाबी की बुलंदियों को छूते आ रहे हैं.इंटरनेशल लेवल पर 1 रजत पदक अपने नाम किया है. वहीं स्टेट चैंपियनशिप में कई तमगों पर क़ब्ज़ा जमा चुके हैं.राहुल के इस उपलब्धि के पीछे उनके कोच राजेश ठाकुर और चाचा विनोद कुमार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

बेहद गरीब घर से आने वाले राहुल ने पूरे देश का किया नाम

आरा के भलुहीपुर पंचायती दलान के रहने वाले राहुल खेल के दुनिया मे जैसे ही कदम रखें वैसे ही पापा का देहान्त हो गया. लेकिन पापा के ना होने का मलाल चाचा ने नहीं होने दिया. खेती करते हुए एक तरफ पूरे परिवार को चाचा ने रखा और दूसरी तरफ वुशु खेलने के लिए जितने पैसों की जरूरत होती चाचा विनोद कुमार के द्वारा इंतेजाम किया जाता रहा है. इसी बीच शुरआत के गुरु रहे राजेश ठाकुर ने राहुल को एक बेहतर खिलाड़ी बना स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया में राहुल का ट्रायल करवाये जहां से फेडरेशन राहुल का चयन करते हुए उसकी जिम्मेदारी उठाई और उसका रिटर्न गिफ्ट राहुल ने इंटरनेशनल मेडल जीत कर दिया.

विश्व चैंपियन बनना है सपना

लोकल 18 से बात करते हुए राहुल ने कहा कि इस टूर्नामेंट में गोल्ड ना जितने का मलाल है, लेकिन इस मलाल को हम वर्ल्ड चैंपियन बन दूर करेंगे हाल ही में वर्ल्ड चैंपियनशिप शुरू होने वाला उसकी तैयारी शुरू कर दी है. गोल्ड जीत कर भारत को विश्व चैंपियन बनाना ही अब लक्षय है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *