बिहार की ‘एटम बम’ मिठाई…यूपी के शुद्ध छेना से होता है तैयार, कीमत भी कम, स्वाद में दम

विशाल कुमार/छपरा: सारण में एक ऐसी दुकान है, जहां एटम बम बनाया जाता है. इसके निर्माण में उत्तर प्रदेश से कच्चा समान मंगाया जाता है. और इसकी सप्लाई देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेशों में भी होती है. इस एटम बम का धमाका भी काफी जोरदार होता है, और इसकी कीमत इतनी कम है कि आप भी इसे आसानी खरीद सकते हैं. चौंकिए मत, हम किसी न्यूक्लियर बम की बात नहीं कर रहे हैं, सारण में बनने वाले यहां की खास मिठाई एटम बम की बात कर रहे हैं.

पिछले सात दशक से ना सिर्फ यहां की स्पेशल मिठाई बना हुआ है, बल्कि इसका स्वाद इतना बेहतरीन है कि यहां होने वाला कोई भी आयोजन एटम बम के बिना अधूरा ही लगता है. सारण तो छोड़िए, इसकी सप्लाई दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से लेकर विदेशों तक की जाती है.

70 सालों से एटम बम बना रहा ये परिवार
स्वाद के शौकीन लोगों के लिए सारण का मांझी प्रखंड अंतर्गत ताजपुर चौक पर एक ऐसी दुकान है, जहां यूपी के खास छेना से यहां का प्रसिद्ध एटम बम बनाया जाता है. इस दुकान का संचालन नंदन कुमार सिंह के द्वारा किया जाता है. इस दुकान का एटम बम इतना प्रसिद्ध है कि यहां रोजाना 60 से 70 किलो की रोजाना बिक्री होती है.

सन 1953 से चल रही है ये दुकान
नंदन कुमार सिंह ने बताया कि इस दुकान की स्थापना दादा में 1953 में हीं किया था. इसके बाद पिताजी और अब खुद इस दुकान को चला रहे हैं. नंदन ने बताया कि इस दुकान में बनने वाली मिठाई की सबसे बड़ी खासियत यह है कि शुद्ध छेना का इस्तेमाल कर मिठाई बनाई जाती है. इसके लिए उत्तर प्रदेश से छेना मंगवाते हैं. उनका यह भी दावा है कि जो भी व्यक्ति एक बार इस दुकान का एटम बम चख लेता है, वह दोबारा उनके यहां मिठाई खाने जरूर आता है.

महीने में सात लाख का होता है कारोबार
नंदन कुमार सिंह ने बताया कि इस दुकान में मिलने वाले एटम बम की कीमत 300 रुपए प्रति किलो है. यहां रोजाना 60 से 70 किलो मिठाई बेची जाती है. रोजाना 21 हजार तक की मिठाई इस दुकान से बेची जाती है. महीने में मिठाई से होने वाला कारोबार 6 से 7 लाख रुपए के करीब पहुंच जाता है. अगर आप सारण में हैं और यहां की सबसे लजीज मिठाई का लुत्फ उठाना चाहते हैं. तो एक बार ताजपुर चौक पर नंदन सिंह की इस दुकान में आकर यहां के प्रसिद्ध एटम बम का लुत्फ जरूर उठा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Chhapra News, Food, Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *