बाइडेन के लिए कुछ मिनट तक गाइड बने PM मोदी! कोणार्क के धर्म चक्र की दी जानकारी

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के आयोजन स्थल भारत मंडपम (Bharat Mandapam) पहुंचे. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जो बाइडेन का स्वागत किया और उनके साथ ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर (Konark Sun Temple) के पहिये पर चर्चा की. इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी भारत मंडपम में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को कोणार्क सूर्य मंदिर के सूर्य के रथ के मशहूर पहिये के बारे में बताते दिखाई दे रहे हैं. पीएम मोदी ने बाइडेन को कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ के विशाल पहिये की आकृति के बारे में बताने में कुछ मिनट का समय लगाया.

नई दिल्ली में 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में सभी मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया. जहां पीएम मोदी खड़े थे, उसके पीछे कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की प्रतिकृति लगाई गई थी. इस मौके पर पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को कोणार्क के पहिये के बारे में जानकारी दी. कोणार्क एक प्रतिष्ठित वास्तुशिल्प है, जो भारत में अत्यधिक सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है. यह कोणार्क सूर्य मंदिर का हिस्सा है, जो एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है. यह देश के पूर्वी राज्य ओडिशा के कोणार्क शहर में स्थित है.

G-20 Summit Photos: दुनिया के ताकतवर नेताओं का जमावड़ा, पीएम मोदी ने कुछ यूं किया स्वागत… तस्वीरों में देखिए

इसके बारे में जानना क्यों जरूरी है
कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ का पहिया एक विशाल पत्थर का पहिया है, जिस पर बारीक नक्काशी की गई है और इसे एक विशाल रथ के पहिये के रूप में डिजाइन किया गया है. यह भारतीय कला और वास्तुकला के सबसे पहचानने योग्य प्रतीकों में से एक है. यह पहिया सूर्य मंदिर की वास्तुकला का एक अभिन्न अंग है, और इसका विशाल आकार और विस्तृत शिल्प कौशल विस्मयकारी है. कोणार्क सूर्य मंदिर को 13वीं शताब्दी ईस्वी में पूर्वी गंग राजवंश के राजा नरसिम्हादेव प्रथम ने बनावाया था. मंदिर परिसर को एक विशाल रथ के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसमें 24 विशाल नक्काशीदार पहिये हैं.

Tags: G20 Summit, Joe Biden, Konark sun temple, Pm narendra modi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *