बाइडन ने वियतनाम यात्रा में कारोबारी सौदों को रेखांकित किया, जॉन मैकेन को श्रद्धांजलि दी

ट्रोंग ने औपचारिक घोषणा की कि वियतनाम ने अमेरिका को अपने देश का सर्वोच्च राजनयिक दर्जा दिया है और उसे समग्र रणनीतिक भागीदार बनाया है। बाइडन ने कहा कि यह बदलाव दर्शाता है कि वियतनाम युद्ध के ‘‘कड़वे अतीत’’ के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में कितना सुधार हुआ है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वियतनाम की अपनी पहली यात्रा के अंतिम दिन सोमवार को दोनों देशों के बीच नए कारोबारी संबंधों एवं साझेदारियों को रेखांकित किया और अपने दिवंगत मित्र एवं सहकर्मी सीनेटर जॉन मैकेन के स्मारक पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
बाइडन ने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की, जो अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ अमेरिकी एवं वियतनाम के उद्योगपतियों की बैठक में भी मौजूद रहे। बाइडन ने वियतनाम के राष्ट्रपति वो वान थुओंग से भी मुलाकात की। थुओंग ने बाइडन के लिए दोपहर के औपचारिक भोज की मेजबानी की।
बाइडन ने वियतनाम के सेमीकंडक्टर उद्योग को मजबूत करने और खुले प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपने प्रशासन की प्रतिबद्धता पर बात की।
उन्होंने विभिन्न कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से कहा, ‘‘मेरा आज का संदेश बहुत सरल है।

ऐसे ही काम करते रहिए। हमें अपने सहयोग को विकसित करने और आगे बढ़ाने की जरूरत है। हमें नयी साझेदारियां बनाने की जरूरत है।’’
वियतनाम के प्रधानमंत्री ने भी सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि अमेरिका-वियतनाम संबंधों के विस्तार की संभावनाएं असीमित हैं।
वियतनाम की अपनी पहली यात्रा में बाइडन ने कई बड़े समझौतों की घोषणा की, जिनमें अमेरिका की बोइंग का वियतनाम एयरलाइंस के साथ करीब 50 विमान की खरीद के लिए 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर का समझौता और एरिजोना से संचालित एमकोर टेक्नोलॉजी की बक निन्ह प्रांत में 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर की फैक्टरी लगाने की योजना अहम है।
अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ने कहा कि प्रशासन मछली पकड़ने संबंधी अवैध एवं अनियमित गतिविधियों समेत ‘‘क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने के लिए वियतनामी क्षमता का निर्माण’’ करने में मदद करेगा।

चीन का वियतनाम के अलावा फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई के साथ क्षेत्रीय विवाद है, क्योंकि चीन अन्य देशों के विशेष आर्थिक जोन में जलक्षेत्र पर अपना दावा करता है।
बाइडन रविवार को वियतनाम पहुंचे थे, जहां उन्होंने वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग से मुलाकात की थी।
ट्रोंग ने औपचारिक घोषणा की कि वियतनाम ने अमेरिका को अपने देश का सर्वोच्च राजनयिक दर्जा दिया है और उसे समग्र रणनीतिक भागीदार बनाया है।
बाइडन ने कहा कि यह बदलाव दर्शाता है कि वियतनाम युद्ध के ‘‘कड़वे अतीत’’ के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में कितना सुधार हुआ है।

बाइडन ने इस बात भी जोर दिया कि उनकी करीब 24 घंटे की इस यात्रा का मकसद चीन के साथ ‘‘शीत युद्ध’’ छेड़ने की कोशिश करना नहीं है, बल्कि यह यात्रा बीजिंग के साथ तनाव के बीच वियतनाम सहित पूरे एशिया में संबंध स्थापित कर वैश्विक स्थिरता में सुधार के व्यापक प्रयास का हिस्सा है। व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन वियतनाम से रवाना होने से पहले जॉन सिडनी मैकेन तृतीय के स्मारक पर गए, जहां उन्होंने दिवंगत सीनेटर को श्रद्धांजलि दी। मैकेन को वियतनाम युद्ध के दौरान पांच साल से अधिक समय तक कैद में रखा गया था।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *