बाइडन की वियतनाम यात्रा: अमेरिका के राष्ट्रपति ने कारोबारी दिग्गजों से की मुलाकात

joe biden

Creative Common

बाइडन रविवार को वियतनाम पहुंचे थे, जहां उन्होंने वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग से मुलाकात की थी। चीन का वियतनाम के अलावा फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई के साथ क्षेत्रीय विवाद है, क्योंकि चीन अन्य देशों के विशेष आर्थिक जोन में जलक्षेत्र पर अपना दावा करता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वियतनाम की अपनी पहली यात्रा के अंतिम दिन सोमवार को सरकारी अधिकारियों एवं कारोबारी नेताओं से मुलाकात की।
बाइडन अपने दिवंगत मित्र एवं सहकर्मी सीनेटर जॉन मैकेन के सम्मान में बनाए गए स्मारक जाएंगे। मैकेन को वियतनाम युद्ध के दौरान पांच साल से अधिक समय तक कैद में रखा गया था।
बाइडन ने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की, जो अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ कारोबारी दिग्गजों की बैठक में भी मौजूद रहे।
वियतनाम के राष्ट्रपति वो वान थुओंग ने बाइडन के लिए दोपहर के औपचारिक भोज की मेजबानी की।

बाइडन ने वियतनाम के सेमीकंडक्टर उद्योग को मजबूत करने और खुले प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपने प्रशासन की प्रतिबद्धता पर बात की।बाइडन ने विभिन्न कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से कहा, ‘‘मेरा आज का संदेश बहुत सरल है। ऐसे ही काम करते रहिए। हमें अपने सहयोग को विकसित करने और आगे बढ़ाने की जरूरत है। हमें नयी साझेदारियां बनाने की जरूरत है।’’
वियतनाम के प्रधानमंत्री ने भी सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि अमेरिका-वियतनाम संबंधों के विस्तार की संभावनाएं असीमित हैं।
वियतनाम की अपनी पहली यात्रा में बाइडन ने कई बड़े समझौतों की घोषणा की, जिनमें अमेरिका स्थित बोइंग का वियतनाम एयरलाइंस के साथ करीब 50 विमान की खरीद के लिए 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर का समझौता और एरिजोना स्थित एमकोर टेक्नोलॉजी की बक निन्ह प्रांत में 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर की फैक्टरी लगाने की योजना अहम है।

बाइडन रविवार को वियतनाम पहुंचे थे, जहां उन्होंने वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग से मुलाकात की थी।
चीन का वियतनाम के अलावा फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई के साथ क्षेत्रीय विवाद है, क्योंकि चीन अन्य देशों के विशेष आर्थिक जोन में जलक्षेत्र पर अपना दावा करता है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *