बम्हनीडीह की बेटी सुमन ने PSC में किया कमाल, दूसरे प्रयास में बनी DSP

लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा. मंजिल कितनी भी कठिन क्यों न हो आपकी मेहनत आपको सफलता की राह पर ले ही जाती है. राह में अगर मुश्किलें आए तो धैर्य और हिम्मत के साथ सच्चे इरादे की जरूरत होती है. इसी ध्येय के साथ जांजगीर-चांपा जिले के बम्हनीडीह की बेटी सुमन जायसवाल ने छत्तीसगढ़ पीएससी 2022 की परीक्षा में 19वीं रैंक लाकर सफलता हासिल कर पुलिस उपाधीक्षक के पद पर चयनित हुई हैं.

सुमन जायसवाल की प्राथमिक शिक्षा से लेकर 12वीं तक की परीक्षा बम्हनीडीह गांव में ही रहकर प्राप्त की. सुमन ने बताया कि कक्षा 12वीं में राज्य के टॉप टेन में आकर अपने विद्यालय सहित बम्हनीडीह गांव व जांजगीर चांपा जिले का नाम रोशन कर चुकी हैं. जिस पर उन्हें तात्कालिक कलेक्टर ओपी चौधरी द्वारा सम्मानित भी किया गया था. इसके बाद बिलासपुर से कॉलेज में बीएससी गणित में और एमएससी कैमेस्ट्री की पढ़ाई के साथ-साथ खुद से तैयारी कर रही थी, एमएससी कॉम्पलीट होने के बाद कोचिंग ज्वाइन कर पीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. पढ़ाई के दौरान मोबाइल का उपयोग सिलेबस से संबंधित टॉपिक के लिए ही करती थी.

पढ़ाई के लिए समय मायने नहीं रखता 

सुमन अपने पुलिस अफसर बनने का श्रेय माता-पिता और भैया सोनू जायसवाल को देती हैं. जिन्होंने ग्रामीण पृष्टभूमि के होने के बावजूद हमेशा से ही मुझे पढ़ाने लिखाने में कोई कमी नहीं की. परिवार के सपोर्ट से ही उन्होंने पीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की जिस कारण वह इस मुकाम पर पहुंच पाई है. सुमन जायसवाल शुरू से ही मेधावी छात्र रही हैं, सुमन जायसवाल ने कहा कि अपने सपने को साकार करने सच्चे इरादे की जरूरत होती है. प्रत्येक विधार्थी के पास सफलता के लिये कड़ी मेहनत के साथ-साथ हौसला होना भी आवश्यक है. उन्होंने कहा कि पढ़ाई के लिए समय मायने नहीं रखता बस आपका टारगेट होना चाहिए. टारगेट को अचीव करने के लिए जितना हो सके उतना पढ़ना चाहिए. मैने अपना रूटीन बनाया था उसी के फॉलो करती थी. और रात में 10 बजे तक लाइब्रेरी में अपने भाई के साथ पढ़ाई करती थी.

जीवन में कभी भटकना नहीं चाहिए

उन्होंने बताया कि इंटरव्यू में एकेडमी से संबंधित प्रश्न मुस्किल लगे. तैयारी कर रहे विद्यार्थियो को अपना संदेश देते हुए कहा कि पॉजिटिव अप्रोच रखे टीम मैनेज करके चले. भटकाव बहुत है लाइफ में उनसे बचे और इस फील्ड पर आगे बढ़े, तो सफलता अवश्य मिलेगी.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Success Story, Women Achiever

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *