फिर बिगड़ी चीन की नीयत, तवांग के पास कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड कर रहा तैनात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र तवांग का दौरा किया, जहां उन्होंने दशहरा के अवसर पर सैनिकों के साथ ‘शस्त्र पूजा’ की, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। दशहरे पर सिंह की सीमा क्षेत्र की यात्रा का महत्व महत्वपूर्ण है। पिछले साल दिसंबर में भारतीय बलों ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में एक चीनी घुसपैठ को सफलतापूर्वक खदेड़ दिया था। इसका श्रेय भारतीय सैनिकों की बेहतर सामरिक तैनाती जैसे कि रिजलाइन पर कब्ज़ा, बेहतर तैयारी, प्रभावी खुफिया जानकारी और क्षेत्र में मौजूदा चौकियों पर हर मौसम में तैनाती को दिया गया।

हालाँकि, हालिया वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी से संकेत मिलता है कि चीन ने संभवतः घटना के कुछ महीनों के भीतर त्सोना द्ज़ोंग के लैंपुग में टकराव स्थल के निकट तैनात अपने संयुक्त हथियार ब्रिगेड (सीएबी) को ल्होंत्से द्ज़ोंग के रितांग में स्थानांतरित कर दिया था। राजनाथ सिंह के साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) पूर्वी कमान लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता,जीओसी, 4 कोर लेफ्टिनेंट जनरल मनीष एरी भी थे। क्षा मंत्री को बुम ला से सीमा पार देखी गई पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की कुछ चौकियां भी दिखाई गईं।

भारत ने रिजलाइन पर अपनी लाभप्रद सामरिक स्थिति का लाभ उठाया है और चीनी घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए लगभग आधा दर्जन छोटी चौकियों का नेटवर्क बनाए रखा है। हालाँकि, हाल के दिनों में, चीन ने अपनी रणनीतिक तैनाती में सुधार के लिए सीमा के तत्काल गहराई वाले क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क और नई चौकियों के विकास में निवेश किया है। फिर भी, क्षेत्र में अतिरिक्त चीनी सैनिकों की स्थायी या अर्ध-स्थायी तैनाती संभावित रूप से भारत के लंबे समय से चले आ रहे लाभ को कम कर सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *