प्रदूषण को दूर करने का तरीका सीखेंगे विद्यार्थी, जानिए पूरी डिटेल

आदित्य कृष्ण/अमेठी: प्रदूषण दूर करने के उद्देश्य से सरकार नए-नए कदम उठा रही है. ऐसे में बच्चों को प्रदूषण दूर करने का तरीका माध्यमिक विद्यालयों में सिखाया जाएगा. माध्यमिक विद्यालय के बच्चे प्रदूषण दूर करने का तरीका सीखेंगे इसके लिए बच्चों को चिन्हित करते हुए यह अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. जिससे बच्चे प्रदूषण को दूर करने का तरीका और विज्ञान कीनई तकनीकी सीख सकेंगें.

यह अभियान अमेठी जिले में पंजीकृत विद्यालयों में चलाया जा रहा है. जिले के 50 से अधिक विद्यालय इसके लिए चिन्हित किए गए हैं. जहां पर लैब में बच्चों को प्रदूषण दूर करने का तरीका सिखाया जा रहा है. इस विधि में बच्चों द्वारा नदियों से प्रदूषण दूर करने का तरीका वातावरण से प्रदूषण दूर करने का तरीका सीखने के साथ अन्य नई-नई तकनीकी विकसित की जा रही है. विद्यालय प्रशासन का मानना है कि इस पहल से बच्चे नए-नए नवाचार कर वैज्ञानिक बनने की ओर अग्रसर होंगे और अलग-अलग क्षेत्र में लोगों को भी फायदा होगा.

बन पाएगें वैज्ञानिक

11वीं के छात्र मयंक प्रताप सिंह बताते हैं कि मैं अटल थिंकिंग लैब के माध्यम से हम अपने देश और प्रदेश के साथ-साथसमाज के वातावरण को स्वच्छ करने के प्रयास में हैं, नदियों में कचरा दूर करने के लिए हम सब रिवर क्लीनर बोर्ड बना रहे हैं. प्रदूषण को अपने वातावरण से दूर करने के लिए नए-नए उपकरण तैयार कर रहे हैं. इस पहल से हमें बहुत ही फायदा होगा.

प्रदूषण दूर करने की पहल

इस कार्यक्रम के नोडल और लैब के प्रभारी प्रमोद वर्मा बताते हैं की प्रदूषण से हमारे जीवन और समाज में बहुत ही खतरा है. प्रदूषण दूर करने की पहल से बच्चों को बहुत फायदा होगा बच्चे नए नए तरीके सीखेंगे.

Tags: Amethi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *