पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलों को रात में खाने की ना करें गलती, पेट का बजा देंगे बैंड

हाइलाइट्स

फल खाने का सही समय नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने से पहले का होता है.
रात में फलों को खाने से गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

Fruits To Avoid At Night: फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नियमित फल खाने से शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को फल खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, फल विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत होते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं. हालांकि फल खाने का सही समय भी होता है. कहा जाता है नाश्ते के बाद और दोपहर के खाने से पहले फल खाने का सबसे सही समय होता है. वहीं, रात को फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपको गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी कई परेशानियां भी हो सकती हैं. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं कि रात में कौन से फल खाने से बचना चाहिए.

इन 5 फलों को रात के समय खाने से करें परहेज

सेब: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सेब खाना बेहद फायदेमंद होता है. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि, रोज एक सेब खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन रात के समय सेब खाना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है. क्योंकि सेब में फाइबर की अधिक मात्रा होने की वजह से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इससे आपकी नींद भी खराब हो सकती है.

केला: कई पोषक तत्वों से भरपूर केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. इसके साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. हालांकि, एक्सपर्ट इसको रात के समय खाने से बचने की सलाह देते हैं. दरअसल, केले में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में इसे रात को पचा पाना कठिन होता है. इसकी वजह से सोने में परेशानी हो सकती है.

संतरा: विटामिन-सी से भरपूर संतरा शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कोशिश करें कि सोने से पहले इसका सेवन न करें. बता दें कि, संतरा एक एसिडिक फ्रूट है, जिसकी वजह से यह सीने में जलन समस्या पैदा हो सकती है.

ये भी पढ़ें:  सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें 5 चमत्कारी लाभ

अनानास: बेशक अनानास सेहत के लिए फायदेमंद हो, लेकिन इसे रात को खाने से बचना चाहिए. बता दें कि, अनानास भी संतरे की तरह एसिडिक फल है, जोकिॉ सीने में जलन की समस्या पैदा कर सकता है. इसके अलावा रात में अनानास खाने से पेट फूलने की परेशानी भी हो सकती है, जो आपकी नींद में खलल पैदा करने के लिए काफी है.

ये भी पढ़ें:  दूध 1 महीना न पिएं तो क्या होगा? शरीर में किन चीजों की हो जाएगी कमी, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसका विकल्प

अमरूद: अमरूद खाने में जितना टेस्टी, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है. हालांकि केला और संतरे की तरह इसको रात के समय खाने से बचना चाहिए. दरअसल, अमरूद में भी सेब की तरह फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन प्रभावित हो सकता है. इससे आपको एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *