पेट में बढ़ गई है गर्मी, इलायची का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा आराम

हाइलाइट्स

इलायची में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से बचाव करते हैं.
इलायची में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

Cardamom Health Benefits: घर आए मेहमानों को लौंग-इलायची सर्व करते तो सभी ने देखा होगा. इलायची को माउथ फ्रेशनर के तौर पर उपयोग किया जाता है. खाने का जायका बढ़ाने और मिठाइयों में भी इलायची काफी इस्तेमाल होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची औषधीय गुणों से भी भरपूर है. इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इलायची की तारीस ठंडी होती है, ऐसे में इसका सेवन पेट की बढ़ी गर्मी को शांत करने में असरदार होता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को कम करने और डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी इलायची असरदार है.
इलायची में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो कि इंफेक्शन को रोकने और उससे लड़ने में मदद करते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक इलायची का सेवन दांतों में कैविटी बनने से रोकने के साथ मुंह की दुर्गंध को भी खत्म करता है. पेट की गर्मी बढ़ने पर इलायची को पाउडर के तौर पर लेकर या फिर इलायची का पानी पीकर राहत पायी जा सकती है.

इलायची के सेहत से जुड़े फायदे

ब्लड प्रेशर घटाता है – इलायची में मौजूद पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं. इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को घटाने में मदद कर सकता है. इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करती हैं.

इसे भी पढ़ें: दूध में घी के साथ मिला दीजिए चुटकी भर ये पीली चीज, 1 सप्ताह में ही दिखने लगेंगे 5 बड़े फायदे, ये हैं इस्तेमाल का तरीका

पेट संबंधी समस्याएं – पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या में इलायची का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. इलायची में मौजूद तत्व इतने प्रभावी होते हैं कि वे पेट में हुए अल्सर को ठीक करने में भी मददगार हो सकते हैं. इसके साथ ही इलायची का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं में भी राहत देता है.

इंफेक्शन – एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इलायची का सेवन शरीर में होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. मौसम में बदलाव की वजह से होने वाले इंफेक्शन को कंट्रोल करने में भी इलायची का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक इलायची में कई तरह के बैक्टीरिया से लड़ने की क्वालिटी होती है.

सूजन – इलायची में एंटी-बैक्टीरियल के साथ ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, ऐसे में शरीर में सूजन आने या फिर जोड़ों संबंधी समस्याओं की वजह से होने वाले इन्फ्लेमेशन में इलायची का सेवन लाभकारी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: पेट में हों दो से ज्यादा बच्चे तो हो जाएं सावधान! जटिलताओं की आफत से होंगे परेशान, गाइनेकोलॉजिस्ट से जानें कैसे करें इंतजाम

इलायची इस्तेमाल के तरीके
आमतौर पर इलायची को छिलके सहित सीधा ही खाया जाता है. इसे माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इलायची के दानों को निकालकर उनका पाउडर बनाकर भी इसे उपयोग कर सकते हैं. इलायची का पानी भी शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इलायची के पानी में भी कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *