पुलिसकर्मी ने सीपीआर देकर सांप की बचायी जान, लेकिन ये खतरनाक है, आप ऐसा न करें

नर्मदापुरम. दिल का दौरा पड़ने पर किसी को बचाने के लिए सीपीआर की बात आपने देखी सुनी होंगी लेकिन क्या आप किसी सांप को सीपीआर देने की कल्पना कर सकते हैं. नहीं ना. ऐसा करना भी नहीं चाहिए. क्योंकि ये सीधे सीधे जान से खिलवाड़ है. जहरीला सांप फौरन आपको डस सकता है. लेकिन नर्मदापुरम का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें एक पुलिसकर्मी एक सांप को सीपीआर दे रहा है. पुलिसकर्मी के प्रयास से सांप तो बच गया लेकिन खुद पुलिसवाले की जान जा सकती थी. वीडियो वायरल हो रहा है इसलिए खबर दिखाना हमारा फर्ज है लेकिन सांप से किसी भी तरह का खिलवाड़ यहां तक कि उसे बचाने के लिए सीपीआर भी नहीं देना चाहिए. इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

नर्मदापुरम का ये वीडियो रोंगटे खड़े कर रहा है. आपने सीपीआर देकर सांप की जान बचाते नही देखा होगा. सेमरीहरचंद में एक पुलिस आरक्षक ने मुंह से सीपीआर देकर सांप के शरीर से कीटनाशक को निकाल कर उसकी जान बचाई. सेमरी हरचंद की तवा कॉलोनी क्षेत्र में आरक्षक अतुल शर्मा ने यह कारनामा किया. हालांकि ये गलत है क्योंकि ये बेहद जोखिम भरा कदम है और इसमें उनकी जान भी जा सकती थी.

अब तक 500 सांपों का रेस्क्यू
आरक्षक अतुल शर्मा 2008 से लेकर अभी तक लगभग 500 सांपों की जान बचा चुके हैं. लेकिन यह पहला मामला था जब उन्होंने सीपीआर देकर सांप की जान बचाई. यह सब उन्होंने डिस्कवरी चैनल से सीखा था और आज एक सांप की जान बचा ली.

पानी के पाइप में फंसा था सांप
सेमरीहरचंद में एक सांप पानी की पाइप लाइन में फंस गया था. उसे निकालने के लिए लोगों ने कीटनाशक को पानी में मिलाकर पाइपलाइन में डाल दिया था. इससे सांप बेहोश हो गया. इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों ने सेमरीहरचंद थाने में पदस्थ आरक्षक अतुल शर्मा को दी. उन्होंने तुरंत पहुंचकर सांप को पहले पाइप से निकाला. फिर उसके बाद अपने मुंह से सांप को सीपीआर देकर उसे नयी जिंदगी दी.

सीपीआर से लौटी सांस
अतुल शर्मा ने बताया सांप के शरीर में गंदा पानी चला गया था. साथ ही कीटनाशक के कारण वह बेहोश हो गया था और मरने की स्थिति में आ गया था. उसके शरीर से कीटनाशक भरे पानी को बाहर निकाला गया. साथ ही मुंह से उसे पर्याप्त सीपीआर देकर एकांत स्थान पर छोड़ा. कुछ देर बाद सांप फिर से ठीक हो गया और झाड़ियों में चला गया.

Tags: Hoshangabad News, Snake Rescue, Wildlife Viral Video

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *