पुत्रदा एकादशी पर बदल रहा ग्रहों का खेल, ये 6 राशि वाले हो जाएं सावधान

परमजीत कुमार/देवघर. हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत का काफी महत्व है. पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहते है. माना जाता है कि इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से पुत्र की कामना पूरी होती है. साथ ही सभी पापों से मुक्ति मिलती है. देवघर के ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इस दिन से राशियों का भी खेल बदलने वाला है. लिहाजा 6 राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है.

देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम के तीर्थ पुरोहत सह ज्योतिषी बाबा प्रमोद श्रृंगारी ने लोकल 18 को बताया कि पुत्रदा एकादशी अन्य एकादशी से ज्यादा महत्व रखती है. यह सावन महीने की अंतिम एकादशी है. इस एकादशी का व्रत रखने से भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है, लेकिन पुत्रदा एकादशी मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए नकरात्मक प्रभाव लेकर आएगी.

मिथुन राशिः इस राशि वालों को पुत्रदा एकादशी का मिला जुला असर देखने को मिलेगा. जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है. पत्नी सम्बन्धी समस्या आ सकती है. बेवजह वाद विवाद में ना फसें. समस्या उत्पन्न हो सकती है. वहीं व्यापारियों के लिए पुत्रदा एकादशी का दिन बढ़िया रहने वाला है.
उपाय – पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान शिव की पूजा अवश्य करें.

कर्क राशिः इस राशि वालों के लिए पुत्रदा एकादशी का असर मिलाजुला रहने वाला है. इस दिन जातकों को शारीरिक और मानसिक कष्ट को सकता है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. कहीं बाहर यात्रा पर जा सकते हैं. यह यात्रा काफी कठिनाई भरी रहने वाली है.
उपाय – पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान शिव के ऊपर दुग्ध अभिषेक करें.

तुला राशिः इस राशि वालों को परिश्रण के अनुसार ही फल प्राप्त होगा. कोई भी कार्य सफल करने के लिए आपको अत्यधिक परिश्रम करना पड़ सकता है. खर्च में इजाफा हो सकता है. पुत्रदा एकादशी के दिन आप में धैर्य की कमी रहेगी. सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है.
उपाय – भगवान विष्णु की पूजा कर माथे पर केसर का तिलक लगाएं.

वृश्चिक राशिः इस राशि वालों के लिए पुत्रदा एकादशी का दिन नकारात्मक रहने वाला है. आमदनी कम और खर्च ज्यादा रहने वाला है. जिसके चलते मन काफी परेशान रहने वाला है. मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है. तनाव के कारण हुए चिड़चिड़ेपन से जीवनसाथी पर बेवजह बरस सकते हैं. इसलिए ज्यादा तनाव ना लें.
उपाय – पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा जरूर करें.

मकर राशिः इस राशि वालों के लिए पुत्रदा एकादशी मिलाजुला परिणाम लेकर आएगी. कुटुम से नाराजगी रहने वाली है. किसी बात को लेकर परिवार में वाद विवाद हो सकता है. अपनी वाणी पर संयम रखें. नौकरी पेशा लोगों की बॉस से अनबन हो सकती है. इस दिन व्यापार में निवेश करने से बचें. क्योंकि उस दिन आप का समय अनुकूल नहीं रहेगा.
उपाय – पुत्रदा एकादशी के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं.

कुंभ राशिः इस राशि वालों के लिए यह एकादशी मिलीजुली साबित होगी. व्यापार में लाभ तो होगा लेकिन खर्च भी रहने वाला है. इसके साथ ही स्वास्थ्य में भी समस्या आ सकती है. संतान को लेकर मन में चिंता हो सकती है. छात्रों को मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
उपाय – पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें.

Tags: Astrology, Deoghar news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *