पीएम श्री योजना से 24 स्कूलों की बदलेगी सूरत, 213 विद्यालय का भेजा गया नाम

अनंत कुमार/गुमला. गुमला में पीएम श्री योजना के तहत 213 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है. इसकी सूची केंद्र सरकार को भेजी जाएगी. इस योजना के लिए प्रत्येक प्रखंड से दो स्कूलों का चयन होना है. केंद्र सरकार 213 स्कूलों में से 24 स्कूलों को शॉर्ट लिस्ट करेगी. गुमला के कुल 12 प्रखंड हैं. प्रत्येक प्रखंड से प्राथमिक विद्यालय व एक माध्य या उच्च विद्यालय को पीएम श्री योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत केंद्र एवं राज्य के लिए 60:40 अनुपात में बजटीय प्रावधान निर्धारित है. इस योजना के अंतर्गत विद्यालयों के विकास के लिए अंतिम रूप से चयनित प्रत्ये विद्यालय को लगभग 2-2 करोड़ रुपए आवंटित करने के लिए प्रस्तावित है. इसके लिए विद्यालयों का चयन पोर्टल के माध्यम से विभिन्न मानकों पर निर्धारित अंक के आधार पर किया जा रहा है.पोर्टल के माध्यम से चयनित विद्यालय का स्थल जांच राज्य द्वारा किया जाएगा. उसके पश्चात अंतिम रूप से विद्यालयों का चयन सुनिश्चित होगा. इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सभी पहलुओं को समावेशित करते हुए आगामी 5 वर्षों में आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा.

विद्यालयों के चयन के लिए मापदंड
विद्यालयों के पास अपना पक्का भवन, विद्यालय बिना बाधा के पहुंचा जा सके तथा सुरक्षा की उपलब्धता हो, अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था हो, विद्यालयों में नामांकन राज्य औसत से अधिक हो, बालक एवं बालिका के लिए पृथक शौचालय की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, हाथ धोने की व्यवस्था हो. सभी शिक्षकों के पास फोटो पहचान पत्र हो. विद्यालय में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, पुस्तकालय/ पुस्तकालय कॉर्नर की सुविधा तथा खेलकूद से संबंधित उपस्कर उपलब्ध हो.

5 वर्षीय है योजना
जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखर कुजुर ने लोकल 18 को बताया कि यह भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की योजना है. इसके लिए पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है. विद्यालयों की सूची हमें राज्य से प्राप्त हुई है. लेकिन इन विद्यालयों के चयन के लिए जो मापदंड निर्धारित है उसे पूर्ण करना है. उसके बाद भारत सरकार प्रत्येक प्रखंड से दो स्कूलों को पीएम श्री योजना के लिए चयनित करेगी. यह पांच वर्षीय योजना है.

Tags: Education, Gumla news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *