पिता करते हैं खेती,बेटा उड़ाएगा हवाई जहाज, शाजापुर के किसान का बेटा बना पायलट

मोहित भावसार/शाजापुर: जहां चाह है वहां राह है. इन पंक्तियों को सार्थक किया है, मध्यप्रदेश शाजापुर जिले के ग्राम पिंदोनिया निवासी एक किसान के बेटे करण ने. जिसने, अपनी समस्याओं को अपने पर हावी नहीं होने दिया. अपनी आसमान छूने की तमन्नाओं को पूरा किया है. वह शाजापुर जिले से पहला लायसेंस धारी पायलेट बना है.

बता दें कि शाजापुर के पास ग्राम पिंदोनिया के किसान कमलेश के पुत्र करण ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई एमजी कान्वेंट से पूरा किया है. इसके बाद उन्होंने नागपुर से एविएशन में डिप्लोमा कर मुंबई यूनिवर्सिटी से एविएशन में बीएससी किया. जहां से उन्हें पायलट ट्रेनिंग की पूरी प्रक्रिया पता चली. फिर, वह आगे की पढ़ाई और पायलट प्रशिक्षण की परीक्षा के लिए दिल्ली चले गए. सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद उन्होंने मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब इंदौर से उड़ान प्रशिक्षण लेने का फैसला किया.

कोरोना ने फेरा करण की उम्मीदों पर पानी
पिछले वर्षों में कोरोना जैसी महामारी देश प्रदेश में फैली हुई थी. अनेक परिवार की जीवन शैली भी बदल गई थी तो वही बाहर पढ़ाई करने गए विद्यार्थियों को भी अपनी आधी पढ़ाई छोड़ अपने घर लौटना पड़ा. यही हाल करण के साथ भी था. दिल्ली से जब करण वापस लौटा तो कोरोना उसकी उम्मीदों पर कुछ समय के लिए पानी फेर दिया. जिसके चलते करण को दो साल तक घर पर ही बैठना पड़ा. लेकिन कहते है कि ईश्वर भी ऐसे लोगों का साथ देता है जो अपनी कड़ी मेहनत कर सफलता की राहों पर निकलता हैं. साल 2022 में करण ने फिर प्रयास शुरू किए. मध्यप्रदेश फ्लाइंग क्लब,इंदौर की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया. जहां उसका चयन हुआ और करण ने अपना प्रशिक्षण सेसना 172 (एक इंजन) और बीच बैरन जी-58 (मल्टी-इंजन) विमान पर किया हैं. उन्होंने कैप्टन मंदार महाजन (सीएफआई) मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब,इंदौर के मार्गदर्शन में 200 घंटे का उड़ान प्रशिक्षण लेकर अपना वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त किया. यह न केवल करण बल्कि उनके पूरे परिवार, मित्रजनो व शाजापुर शहर के लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है.

किसान परिवार से हैं करण
करण के पिता पेशे से एक कृषक हैं जो खेतीबाड़ी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं. करण बताते हैं कि पहले परिवार की स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन उसके बावजूद मेरे पिता ने कढ़ी मेहनत कर मुझे अच्छे स्कूल में पढ़ाया. करण ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई शाजापुर के एम.जी.कान्वेंट स्कूल से पूरी की है. जिसके बाद वह आगे की पढ़ाई करने के लिए नागपुर निकल गए. यहां से ऐविशन में डिप्लोमा किया. जब उन्होंने पूरी पढ़ाई कर ली तब करण को कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिला.कुछ महीनो में आसमान में अपनी उड़ान भरेंगे. मेरे इस सपने को पूरा करने में सबसे बड़ा हाथ मेरे पिता और मेरे परिवार का जिन्होंने आर्थिक स्थिति में मुझे पढ़ाई के लिए अच्छे स्कूल में भर्ती किया. आगे की पढ़ाई के लिए बाहर भेजा और आज उनके आशीर्वाद से मुझे कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल चुका हैं. कुछ महीनें में मेरा सिलेक्शन कंपनी में हो जाएगा मैं भी आसमान में अपनी उड़ान भरूंगा.

Tags: Education, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *