पासपोर्ट और वीजा सेवाओं की डिलीवरी में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानें विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने मूल्य निर्धारण को कम करने के लिए, भारतीय प्रवासियों और विदेशी आगंतुकों के लिए पार्टनर वीजा और कांसुलर सेवा के चयन के नियमों को कड़ा कर दिया है. एमईए ने एक बयान में कहा, ‘विदेश मंत्रालय भारत की छवि और प्रतिष्ठा को मजबूत करने, सेवा को और अधिक मजबूत, निर्बाध और विश्वसनीय बनाने के व्यापक दृष्टिकोण के साथ प्रवास करने वाले भारतीयों और भारत आने वाले विदेशियों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है.’

विशेष रूप से, विदेश मंत्रालय के भारतीय मिशन भारत में आने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री- भारतीय नागरिक या भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO) और विदेशी (भारत की यात्रा करने वाले) नागरिकों के लिए पहले संपर्क बिंदु हैं. ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सही आउटसोर्स सर्विस प्रोवाइडर का चयन करने में समग्र तरीके से अपनी निविदा और मूल्यांकन प्रक्रिया को सुधारने और मजबूत करने के लिए एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम शुरू किया है.

जबकि विदेश मंत्रालय का फोकस एल1 मूल्य निर्धारण पर है, गुणवत्तापुर्ण सेवाओं, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा, नैतिकता और ईमानदारी के 4 स्तंभों पर जोर दिया गया है. उन्होंने कहा कि भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहला इम्प्रेशन भारतीय मिशनों के साथ उनके इंटरैक्शन से निर्धारित होता है, विदेश मंत्रालय को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

इस प्रयास पर टिप्पणी करते हुए ज्योति मयाल ने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि भारत की यात्रा करने वाले या दुनिया में कहीं भी किसी भी भारतीय मिशन के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति का पहला इम्प्रेशन अच्छा होना चाहिए, क्योंकि नए भारत की सरकार अपना वादा पूरा करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए, दुनिया में भारत सरकार के सच्चे प्रतिनिधि के रूप में विदेश मंत्रालय और उसके मिशनों को शायद उस दिशा में पहले कदम के रूप में बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि भारत खुद को व्यापार, सीमा पार सेवाओं, नागरिक सेवाओं आदि जैसे कई क्षेत्रों में एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित कर रहा है. जैसे-जैसे भारत उच्च गति के विकास की ओर बढ़ रहा है, ऐसे कारकों के लिए योजना बनाना महत्वपूर्ण होगा, जो प्रगति में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. यह भारत सरकार के लिए प्रतिष्ठा और छवि जोखिम को कम कर सकता है. इसलिए सरकार के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वह अपने सेवा प्रदाताओं की गुणवत्ता, विश्वसनीयता और विश्वसनीयता पर ध्यान केंद्रित करे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सेवाएं प्रभावी ढंग से, कुशलतापूर्वक और स्थापित मानकों के अनुरूप प्रदान की जाती हैं.

Tags: MEA, Ministry of External Affairs, Passport, Visa

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *