पारंपरिक तरीके से महिलाएं तैयार करती है शुद्ध चना का सत्तू, रेट भी बेहद कम

गुलशन सिंह, बक्सर.जिला में एक ऐसा गांव है जहां अत्याधुनिक मशीनों की दौर में भी पारंपरिक तरीके से सत्तू तैयार किया जाता है. खाद्य सामग्री में मिलावट की शिकायतों के बाद अब ग्राहक भी शुद्ध खाद्य पदार्थ लेना पसंद कर रहे हैं, फिर चाहे 10 रुपए महंगा क्यों न हो. बता दें कि डुमरांव प्रखंड अंतर्गत एक रजड़िहा गांवहै जहां आज भी महिलाओं का एक समूह पारंपरिक तरीके से हाथों से जाता में पीसा हुआ सत्तू तैयार करती है. महिलाओं के इन समहू को डुमरांव फॉर्मर प्रोड्यूसर कम्पनी द्वारा संचालित किया जाता है.

कंपनी के निदेशक पुतुल कुमार पांडेय ने बताया कि बाजार में जब मिलावटी खाद्य सामग्रियों का चलन बढ़ गया तो उन्होंने लोगों को शुद्ध सत्तू उपलब्ध कराने की योजना बनाया. आजकल सत्तू में मकई का आटा और बेसन में खेसारी का मिलावट धड़ल्ले से हो रहा है. ऐसे में उनके रजड़िहा गांवमें एक लघु उद्योग की शुरुआत 2017 में की गई. जिसमें 30 ग्रामीण महिलाओं को शामिल किया गया.

120 रुपए प्रति किलो है जाता से पीसा हुआ सत्तू का रेट
पुतुल कुमार पांडेय ने बताया कि शुद्ध सत्तू तैयार करने के लिए 7 जाता खरीदा गया. जिससे महिलाएं अपनी हाथों से शुद्ध चना का सत्तू तैयार करती है. निदेशक पुतुल पांडेय ने बताया कि किसानों से 54 से 55 रुपए प्रति किलो की रेट से चना खरीदने के बाद उससे सत्तू तैयार करवाया जाता है. वहीं इस काम में जुटी महिलाओं को सत्तू तैयार करने पर प्रति किलो 20 रुपए मजदूरी दी जाती है. इसमें चना की धुलाई से लेकर पिसाई व पैकेजिंग तक शामिल होता है.

उन्होंने बताया कि महिलाएं प्रतिदिन 100 किलो सत्तू तैयार कर लेती है. जबकि डिमांड इससे दोगुना है. यहां सत्तू की बिक्री क्षमता से अधिक है. वहीं सत्तू का रेट 120 रुपए प्रति किलो है. साथ हीं आधा किलो, एक किलो तथा पांच किलो के पैकेट में सत्तू उपलब्ध रहता है.

फोन पर भी लेते हैं सत्तू का आर्डर
पुतुल कुमार पांडेय ने बताया कि उनका ब्रांड जिला के सभी प्रखंड मुख्यालय के बाजार में उपलब्ध है. साथ हीं यदि कोई ग्राहक जाता से पीसा हुआ सत्तू को फोन पर ऑर्डर देकर खरीदना चाहते हैं तो उसे 8539008321 इस नम्बर पर संपर्क करना पड़ेगा.

इसके अलावा बक्सर जिला मुख्यालय स्थित चरित्रवन में डीएम आवास के सामने स्थित डुमरांव फॉर्मर प्रोड्यूसर कम्पनी के खरीद-बिक्री केंद्र से सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच खरीद सकते हैं.

Tags: Bihar News, Buxar news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *