पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में दंपति के खिलाफ मामला दर्ज

उन्होंने बताया कि शौकत मसीह को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। पिछले महीने, कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के नेतृत्व में छह हजार से अधिक की भीड़ ने फैसलाबाद जिले के जड़ानवाला शहर में ईशनिंदा के आरोप पर कई गिरजाघरों और ईसाइयों के घरों पर हमला किया था।

पाकिस्तान के लाहौर में एक सड़क और एक घर की छत से ‘कुरान के फटे पन्ने’ मिलने के बाद एक ईसाई दंपति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।
पुलिस ने दंपति शौकत मसीह और किरण मसीह के खिलाफ पाकिस्तान दंड संहिता (पीपीपी) की धारा 295-बी के तहत मामला दर्ज किया है। इस धारा में पवित्र पुस्तक की बेअदबी करने पर उम्रकैद तक की सज़ा का प्रावधान है।
दंपति लाहौर के हरबंसपुरा इलाके में रेंजर्स हेडक्वार्टर्स के डॉकेज टाउन में रहता है। इसी इलाके के मुस्लिम शख्स मोहम्मद तैमूर की शिकायत पर दंपति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
प्राथमिकी के मुताबिक, तैमूर ने कहा कि वह शुक्रवार को डॉकेज टाउन स्ट्रीट पर स्थित खाने की एक दुकान पर खड़ा था, जब उसे वहां मुस्लिमों की पवित्र पुस्तक के कुछ पन्ने मिले।

प्राथमिकी में कहा गया है, “ ऐसा लगा कि पन्ने उस घर की छत से फेंके गए थे, जिसके नीचे वे पाए गए थे। मैंने दरवाजा खटखटाया तो किरण मसीह नाम की महिला ने दरवाजा खोला। मैंने उसे कुरान के फटे हुए पन्ने दिखाए। उसने जवाब दिया कि उसकी नाबालिग बेटियों – सुंदास और रूबी, और बेटे साबिर – ने पन्ने फेंके होंगे। तैमूर घर की छत पर गया और उसे एक गुलाबी रंग का बैग मिला, जिसमें कुरान के और भी पन्ने थे।”
इसके बाद शिकायतकर्ता ने आपातकालीन नंबर पर पुलिस को सूचित किया, जिसके बाद उत्तरी छावनी थाने की पुलिस पहुंची और संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस अधिकारी महमूद अहमद ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पुलिस ने ईसाई दंपति के खिलाफ ईशनिंदा का मामला दर्ज किया है, क्योंकि उनके घर और सड़क से कुरान के फटे पन्ने मिले हैं।

उन्होंने कहा, “ दंपति के तीन बच्चों पर भी मामला दर्ज किया जा सकता था, क्योंकि उनकी मां ने आरोप लगाया था कि उन्होंने पन्ने सड़क पर फेंके होंगे। हालांकि, सिर्फ किरण और उसके पति पर पीपीसी की धारा 295 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है।”
पुलिस के एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार आधी रात को जब शिकायतकर्ता ने किरण पर ईशनिंदा का आरोप लगाया, तो शौकत मसीह घर पर नहीं था।
उन्होंने कहा कि जब शिकायतकर्ता तैमूर ने ईसाई परिवार पर आरोप लगाया तो इलाके के लोग वहां जमा हो गए और पुलिस को बुलाया गया, जिसने स्थिति को नियंत्रित किया और फौरन किरण को गिरफ्तार कर लिया।
उन्होंने बताया कि शौकत मसीह को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।
पिछले महीने, कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के नेतृत्व में छह हजार से अधिक की भीड़ ने फैसलाबाद जिले के जड़ानवाला शहर में ईशनिंदा के आरोप पर कई गिरजाघरों और ईसाइयों के घरों पर हमला किया था।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *