पाकिस्तान बना रहा करतारपुर कॉरिडोर के लिए अहम योजना; देगा ये तोहफा

डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर): दो देशों की आस्था को जोड़ते करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की चौथी वर्षगांठ से पहले पाकिस्तान की करतारपुर परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) भारतीय तीर्थयात्रियों को उपहार देने की तैयारी कर रही है। PMU पाकिस्तान के नारोवाल जिले में गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में रात्रि प्रवास की अनुमति देने या उनके प्रवास की अवधि को संशोधित करने की योजना बना रहा है। इस प्रस्ताव के अनुसार, भक्तों को गुरु नानक देव जी के गुरुद्वारा साहिब में ‘अमृत वेला’ (सुबह और शाम) प्रार्थना या उनमें से कम से कम एक प्रार्थना में शामिल होने की योजना है।

PMU के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मुहम्मद अबू बक्र आफताब कुरैशी के अनुसार, अधिकांश तीर्थयात्रियों ने इस विचार पर अपना असंतोष व्यक्त किया है। फिलहाल प्रतिबंध के कारण गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाली भारतीय संगत सुबह या शाम की प्रार्थना में शामिल नहीं हो सकती है। PMU ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान सरकार को प्रस्ताव सौंप दिया है। इसमें भारतीय तीर्थयात्रियों को रात्रि प्रवास की अनुमति देने या तीर्थयात्रा कार्यक्रम में बदलाव करने पर विचार करने का आग्रह किया गया है। इसके बाद भारतीय तीर्थयात्री सुबह और शाम की प्रार्थनाओं या उनमें से कम से कम एक में भाग ले सकेंगे।

दरअसल, अब तक भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक एक दिन की यात्रा का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक है। इसके साथ ही 9 नवंबर को इस कॉरिडोर के उद्घाटन को 4 साल पूरे हो जाएंगे।

पाकिस्तान सरकार दोनों देशों के बीच करतारपुर कॉरिडोर खोलने के समझौते में आवश्यक बदलाव करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष के साथ इस मुद्दे को उठाएगी। यदि दोनों सरकारों के बीच समझौता हो जाता है तो निकट भविष्य में भारतीय तीर्थयात्री श्री करतारपुर साहिब में रुक सकेंगे या एक बार की आरती का हिस्सा बन सकेंगे।

– विज्ञापन –

श्री करतारपुर गुरुद्वारा साहिब के पास बनने वाले थीम पार्क को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। शुरुआती चरण में रेस्तरां, झील, ट्रैक और ट्रेन जैसी सुविधाएं होंगी। दूसरा चरण अगले साल के मध्य तक शुरू होगा। इसका फोकस हेरिटेज विलेज बनाने पर होगा। ये दोनों चरण पूरे होने के बाद आखिरी चरण शुरू होगा, लेकिन भारतीय तीर्थयात्री अभी वहां नहीं जा पाएंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *