पलामू में इस दिन होगा रोजगार सेमिनार, महिलाओं को मिलेगा 10 लाख तक लोन

शशिकांत ओझा/पलामू. चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज पलामू की महिला विंग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर एक महिला रोजगार सेमिनार का आयोजन 3 सितंबर को करेगी. डाल्टनगंज बस स्टैंड स्थित होटल ज्योति लोक में बैठक का आयोजन होगा. इसके तहत महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने और सरकार की योजना से लोन प्राप्त कर उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ने को लेकर जागरूक किया जाएगा. वहीं, कार्यक्रम में ऑन स्पॉट उद्यम सर्टिफिकेट और पैन कार्ड बनाया जायेगा.

महिला विंग की अध्यक्ष शर्मिला वर्मा ने बताया कि संस्था मुख्य रूप से व्यवसाइयों के हित में कार्य करती है. वहीं 3 सितंबर को विशेष रूप से महिलाओं को स्वरोजगार से लाभ कमाने को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. इसमें महिलाएं सीधे तौर पर भाग ले सकती हैं. हमारी संस्था द्वारा भी महिलाओं तक ये बात पहुंचाई जा रही है. इस आयोजन में रांची से दो मोटीवेटर आस्था किरण, रेणु गोपीनाथन द्वारा जागरूक किया जाएगा. वहीं इस आयोजन में दो सीए, सीए सरस जैन और जय शर्मा उपस्थित रहेंगे जो उद्यमियों की जिज्ञासा का समाधान करेंगे.

इस कार्यक्रम में बैंक कर्मी भी मौजूद रहेंगे. जिसका खर्च भी संस्था द्वारा वहन किया जायेगा. मुख्य रूप से इस आयोजन में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुद्रा लोन के तहत 50 महिलाओं को ऋण दिलाया जायेगा, जो महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ना चाहती हैं. इसके लिए महिलाओं को आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रोजेक्ट रिपोर्ट और उद्यम सर्टिफिकेट लाना होगा. जिनके पास पैन कार्ड और उद्यम सर्टिफिकेट नहीं है. उनका ऑन स्पॉट बनाया जाएगा.

50 हजार से 10 लाख तक मिलेगा लोन
उन्होंने बताया कि मुद्रा लोन के तहत स्वरोजगार से जुड़ने के लिए 50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिलता है. यह सरकार की ऐसी योजना है जिसमें बिना मॉर्गेज के लोन दिया जाता है. इसमें अचार, पापड़, थैली, सिलाई, ब्यूटीशियन जैसे स्वरोजगार को महिलाएं बड़े पैमाने पर कर सकती हैं. महिलाओं को रोजगार से जोड़ सकती हैं. इस कार्यक्रम में 150 से अधिक महिला के शामिल होने का लक्ष्य है. जिसमें महिलाओं को स्वरोजगार से जुड़ने को लेकर जागरूक किया जायेगा.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *