पटना में तेजी से फैल रहा डेंगू, 1 दिन में मिले 70 मरीज, इन नंबरों पर करें कॉल

पटना. राजधानी पटना में डेंगू का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है. अगर शनिवार की बात कर लें तो राजधानी में 9 सितंबर को कुल 70 डेंगू संक्रमित मरीज मिले हैं. जिला संक्रामक रोग नियंत्रण पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पटना में अब तक कुल डेंगू में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 254 हो गई है. पटना में 18 जुलाई को डेंगू का पहला मामला सामने आया था.

मिली जानकारी के अनुसार पटना में 1 से 9 सितंबर के बीच डेंगू के 167 नए संक्रमित मरीज मिले हैं.  9 सितंबर को जहां 70 मरीज मिले हैं. वहीं 8 सितंबर को 13 मरीज मिले थे. 7 सितंबर को 33 मरीज मिले थे जबकि 6 सितंबर को 12 मरीज मिले थे.5 सितंबर को 11, 4 सितंबर को 7, 3 सितंबर को 6, 2 सितंबर को 8 और 1 सितंबर को 7 मरीज डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं.

इनमें 90 सरकारी अस्पतालों की जांच में जबकि निजी अस्पताल में लैब में 41 मरीजों की जांच हुई थी. डेंगू पर नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग और पटना नगर निगम ने योजना तैयार कर काम करना शुरू कर दिया है. लोगों की सुविधा के लिए डेंगू नियंत्रण कक्ष की भी शुरुआत की गई है. ब्लड बैंक प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है. सभी प्रमुख अस्पतालों में मजिस्ट्रेट की तैनाती का भी दावा किया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार राजधानी पटना में बांकीपुरअंचल के बाजार समिति पाटलिपुत्र अंचल के न्यू पाटलिपुत्र और इंद्रपुरी पटेल नगर के बाद अब कंकड़बाग के साथ ही बाईपास के दक्षिणी इलाकों में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैलने लगा है. जल जमाव और नमी से प्रभावित कंकड़बाग के पोस्टल पार्क चांदमारी रोड जोगीपुर और बाईपास के दक्षिण में जक्कनपुर से बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज मिले हैं. डीएम के निर्देश पर सिविल सर्जन ने डेंगू नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है.

डेंगू नियंत्रण कक्ष का नंबर 0612–2951964 है. यह नियंत्रण का 24 घंटे काम करेगा. आम जनता किसी भी सहायता के लिए संपर्क कर सकती है. इसमें अस्पताल में भर्ती करने से लेकर बेड ब्लड प्लेटलेट्स की उपलब्धता की जानकारी दी जाएगी. पटना के डीडीसी तनेय सुल्तानिया ने कहा है कि डेंगू के मरीजों के उपचार के लिए अस्पतालों में पर्याप्त बेड उपलब्ध है. शहर के दो बड़े सरकारी अस्पतालों में 64 बेड डेंगू मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है. पीएमसीएच में 14 मरीज भर्ती है तथा यहां 34 बेड है इसी तरह एनएमसीएच में  7 मरीज भर्ती किए गए हैं जबकि यहां 30 बेड है.

Tags: Bihar News, Dengue alert, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *