पटना में अब सूखा कचड़ा बेच पैसे कमाएंगे शहरवासी, यहां खुला पिंक MRF सेंटर

सच्चिदानंद/पटना. घर का सूखा कचड़ा बेचकर पटना वाले लोग पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए पटना नगर निगम द्वारा सूखे कचरे के निष्पादन और पुनः उपयोग के लिए MRF सेंटर खोला गया है. इस MRF सेंटर में सूखे कचरे को अलग कर रिसाइकिल किया जाएगा. इससे पटना को स्वच्छ और सुंदर बनाने में मदद मिलेगी और साथ ही लोगों को कुछ कमाई भी हो जाएगी. MRF सेंटर पर पटना में आमजन अपने घर के सूखे कचड़े को बेच पैसा भी कमा सकते हैं. पटना के कंकड़बाग अंचल में यह पिंक एमआरएफ सेंटर बनाया गया है.

पटना में पिंक MRF की स्थापना नगर निगम के नेतृत्व में GIZ के द्वारा किया गया है. जिसे सर्कुलर वेस्ट सॉल्यूशंस प्रोजेक्ट के अंतर्गत विकसित किया गया है. यह प्रोजेक्ट मिटिगेशन एक्शन फैसिलिटी एवं यूरोपियन यूनियन और जर्मन फेडरल मिनिस्ट्री फॉर इकोनॉमिक अफेयर्स और क्लाइमेट चेंज के सहयोग से चलाया जा रहा है. गौरतलब है कि यह पहल सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए की गई है. MRF सेंटर पटना के वार्ड- 34 में बनाया गया है. जिसमें एक ही बाउंड्री में कम्पोस्टिंग यूनिट भी मौजूद है. इस सेंटर में वार्ड से एकत्रित गीले और सूखे कचरे को प्रोसेस किया जाएगा.

क्या होगा इस एमआरएफ सेंटर में
शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ-साथ महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने और रोजगार के प्रमुख संसाधन उपलब्ध कराने के क्षेत्र में लगातार नए पहल किए जा रहे हैं. इसी क्रम में पटना नगर निगम द्वारा इस पिंक एमआरएफ सेंटर को तैयार किया गया है. इस सेंटर पर महिलाएं सूखा कचरा अलग कर न सिर्फ उसे रीसाइक्लिंग के लिए भेजेगी, बल्कि आमजन सीधे-सीधे वहां आकर अपने घर का सूखा कचरा बेचकर पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं. कचड़े के रेट निर्धारण पर विचार चल रहा है.

Tags: Bihar News, Latest hindi news, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *