नैनीताल आ रहे हैं? जरूर चखें इस रेस्टोरेंट की लाजवाब ‘बन टिक्की’ का स्वाद, हो जाएंगे दीवाने

तनुज पाण्डे/नैनीताल. नैनीताल उत्तराखंड के लोकप्रिय शहरों में से एक है, जो पूरे साल पर्यटकों से गुलजार रहता है. जितना प्रसिद्ध नैनीताल अपनी खूबसूरती के लिए है, उतना ही प्रसिद्ध यहां मिलने वाले विभिन्न प्रकार के स्थानीय व्यंजनों के लिए भी है. फिर चाहें यहां के मोमो हो या फिर यहां की जलेबी, इन सभी व्यंजनों का स्वाद लोगों को अपनी ओर खींच ही लाता है. वहीं नैनीताल के तल्लीताल बाजार स्थित नीरूज रेस्टोरेंट की बन टिक्की का स्वाद पर्यटकों और स्थानीय लोगों को काफी पसंद आता है.

स्थानीय निवासी मुकुल बताते हैं कि वह कई सालों से यहां बन टिक्की खाने आ रहे हैं. यहां की बन टिक्की के साथ मिलने वाली ड्राई फ्रूट्स से बनी चटनी बन टिक्की के स्वाद को और भी लाजवाब बना देती है.

पैक करवाकर दिल्ली तक ले जाते हैं लोग

बन टिक्की के कारीगर देव कुमार बताते हैं कि बन टिक्की की चटनी को खासतौर पर ड्राई फ्रूट्स से बनाया जाता है. इस वजह से दूर-दूर से लोग यहां बन टिक्की खाने आते हैं. बन टिक्की की डिमांड यहां से लेकर दिल्ली तक है. यहां के स्थानीय लोग और पर्यटक बन टिक्की को पैक करवाकर दिल्ली और अन्य जगहों तक ले जाते हैं. आमतौर पर बन टिक्की के लिए स्थानीय लोगों की भीड़ लगी रहती है. यहां की बन टिक्की पर्यटन सीजन के दौरान स्थानीय लोगों के साथ-साथ काफी संख्या में पर्यटकों को भी अपने लजीज स्वाद से लुभाती है.

35 रुपए है बन टिक्की का रेट

देव कुमार बताते हैं कि 35 वर्षों से नैनीताल के नीरूज की बन टिक्की लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. वहीं रीजनेबल रेट होने के कारण स्कूल, कॉलेज के बच्चों कि पहली पसंद यहां की बन टिक्की है. रोजाना काफी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ साथ स्कूल, कॉलेज के बच्चों की यहां काफी भीड़ होती है. इसके अलावा यहां छोले समोसे, टिक्की, पराठे, मोमो, चाउमीन, छोले भटूरे आदि भी मिलते हैं. हर दिन यहां 200 से ज्यादा बन टिक्की आसानी से बिक जाती है. यहां एक बन टिक्की की कीमत 35 रुपये है.

35 सालों से चला रहे हैं दुकान

रेस्टोरेंट के मालिक हर्षवर्धन चौधरी बताते हैं कि 35 साल पहले उनके चाचा ने नीरुज रेस्टोरेंट की स्थापना की थी. वर्तमान में वह अपनी पीएचडी की पढ़ाई के साथ-साथ रेस्टोरेंट के काम को भी संभाल रहे हैं. उनके यहां की बन टिक्की सबसे मशहूर है. लोग दूर-दूर से इसका स्वाद लेने के लिए यहां आते हैं. नैनीताल आने वाले सैलानियों को भी इसका टेस्ट काफी पसंद आता है. यही वजह है कि हमने बन टिक्की के दाम भी मुनासिब रखे हैं.

Tags: Food 18, Local18, Nainital news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *