नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट अनवील: CNG के साथ हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन और ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी की पेरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने जापान के टोक्यो में चल रहे ऑटो मोटर शो-2023 में फोर्थ जनरेशन स्विफ्ट को अनवील किया है।

अपडेटेड स्विफ्ट को कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस के साथ पेश किया गया है। उम्मीद है भारत में इसे CNG और हाइब्रिड इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इसके अलावा कार में ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए जाएंगे।

सुजुकी ने इस महीने की शुरुआत में कार की इमेजेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की थीं। इसके बाद आज टोक्यो मोटर शो में पहली बार सार्वजनिक रूप से कार को पेश किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार 2024 मध्य तक भारत में लॉन्च की जा सकती है।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट : एक्सटीरियर डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो ये अपने पुराने लुक को बरकरार रखती है, लेकिन करीब से देखने पर कई नए डिजाइन एलिमेंट्स नजर आते हैं। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर सेटअप के साथ शार्प दिखने वाले हेडलैम्प दिए गए हैं, इनमें इनबिल्ट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप मिलता है। दोनों हेडलैंप के बीच फिर से डिजाइन की गई हनीकॉम्ब पैटर्न वाली ब्लैक ग्रिल दी गई है, जिस पर डार्क क्रोम फिनिश मिलता है।

कंपनी का लोगो अब ग्रिल के ऊपर और बोनट के ठीक नीचे दिया गया है। फ्रंट बंपर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं और फ्रंट फॉग लैंप को अलग हाउसिंग मिलती है और यह पहले की तुलना में काफी साफ दिखती है। कार की साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नजर नहीं है। रियर में टेललाइट्स को चेंज किया गया है। अब ये पहले से ज्यादा छोटी और स्पोर्टी हैं। टेलगेट पर हाइब्रिड की बेजिंग दी गई है।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट : इंटीरियर
सुजुकी ने कार के इंटीरियर में भी चेंजेस किए हैं। न्यू जनरेशन स्विफ्ट में ब्लैक और व्हाइट डुअल-टोन थीम के साथ बिल्कुल नया डैशबोर्ड लेआउट मिलता है, जो फ्रॉन्क्स, बलेनो और ब्रेजा से इन्स्पायर्ड है। इसमें 9.0-इंच के फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नया डैशबोर्ड लेआउट, स्लीक एसी वेंट और नीचे HVAC कंट्रोल मिलता है। अन्य फीचर्स में वायरलेस एपल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार तकनीक, स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि शामिल हैं।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट : फीचर्स
नई स्विफ्ट में 360-डिग्री कैमरा और कई ADAS फीचर्स जैसे डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट, एडेप्टिव हाई बीम असिस्ट, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम और कोलिजन शमन ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इसके अलावा वेंटीलेटेड सीटें, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 6-एयरबैग भी मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *