नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, टैनिंग हो जाएगी गायब, स्किन बनेगी ग्लोइंग, शाइनी और बेदाग

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, टैनिंग हो जाएगी गायब, स्किन बनेगी ग्लोइंग, शाइनी और बेदाग

Coconut Oil for Tanning: नारियल तेल स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं.

Coconut Oil for Remove Tan: नेचुरल तरीके से अपनी स्किन से टैन हटाने और दूध जैसी चमक पाने के लिए, कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो हमारी स्किन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. नारियल के तेल का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट करने और धूप के संपर्क में आने पर भी यह स्किन को डिहाइड्रेटेड होने से बचाने में कर सकता है.

यह भी पढ़ें

टैन हटाने और आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में नारियल का तेल लाभदायी होता है. अगर आप टैन को हटाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि आप इसका इस्तेमाल किस तरीके से कर सकते हैं. 

नारियल तेल और शहद 

शहद, नारियल तेल की तरह ही हाइड्रेटिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. ड्राई, बेजान और टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. टैन हटाने के लिए शहद के साथ नारियल के तेल को अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे गर्म या फिर नॉर्मल पानी से धोलें. 

फुल बॉडी फैट को घटाना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर इन 6 फूड्स को डाइट में कर लें शामिल

नारियल तेल और हल्दी

हल्दी स्किन के निखार को बढ़ाने और सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुणों के कारण जानी जाती है. इसका इस्तेमाल में स्किन के हाइपरपिगमेंटेड पैच और टैन को दूर करने के लिए किया जाता है. इसका सही तरीके से उपयोग करने से यह टैनिंग को दूर करने, दर्द और सूजन को कम करने में भी लाभदायी होता है. नारियल तेल और हल्दी पाउडर को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं, इसे अपने चेहरे पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

नारियल तेल और चीनी 

हाइड्रेटिंग नारियल तेल के साथ चीनी को मिलाकर स्क्रब करने से यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक कटोरे में चीनी और नारियल तेल को तब तक मिलाएं जब तक वो एक अच्छा पेस्ट न बन जाएं. अब इससे अपनी स्किन पर स्क्रब करें और टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. 5-10 मिनट इससे मालिश करें और फिर पेस को साफ कर लें.

पेट और पाचन की दिक्कतें रहेंगी दूर, ये 5 योग आसन आज से ही कर दें शुरू

नारियल तेल और दही 

दही स्किन को कई लाभ देता है. इसमें लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें कई हेल्दी फैट भी होते हैं जो ड्राई, धूप में झुलसी स्किन को हाइड्रेट करने में और गंदगी को हटाने में मदद करते हैं. इस पेस् कोट बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि दही और नारियल तेल में मिलाएं, इसे टैनिंग पर एरिया पर लगाएं और 30 मिनट तक सूखने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *