नशे का नेटवर्क तोड़ने के लिए तैरियां तेज, नशे की मौत पर होगी सख्त कर्रवाई

Drug Free Punjab Moment, चंडीगढ़: पंजाब सरकार राज्य को नशामुक्त बनाने के लिए कई कड़े कदम उठा रही हैं। सरकार प्रदेश के गलियों, बाजारों और घरों तक नशे को पहुंचाने वाली सप्लाई चेन को तोड़ने में दिन-रात एक करके लगी हुई है। पंजाब को नशामुक्त बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी गई है। इसी कड़ी एक पंजाब सरकार की ओर से नया फरमान जारी हुआ है, जिसके तहत पंजाब में अब नशे की वजह से हुई हर एक मौत पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया जाएगा।

पंजाब सरकार का आदेश

पंजाब सरकार की तरफ से मंगलवार को जारी हुए इस आदेश में साफ बताया गया कि अब नशे की वजह से अगर राज्य में एक भी मौत होती हैं तो उसके लिए IPC की धारा 304 के तहत गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा नशे से होने वाली मौत की पूरी जांच की जाएंगी और आरोपियों को कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आज तक ये कार्रवाई सिर्फ कुछ खास मामलों में ही हुआ करती थी, लेकिन अब पुलिस हर एक मामले में सख्ती बरतेंगी।

यह भी पढ़ें: ड्रग तस्कर का ISI कनेक्शन आया सामने, भेजी था भारतीय आर्मी की खुफिया तस्वीरें

फिल्मी सितारों का साथ

इस बात की जनकारी देते हुए आईजी हेडक्वार्टर सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि अब पंजाब में नशे से हुई हर मौत पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा। साथ ही हम लोगों को नशे दर रखने के लिए खास मुहिल चला रहे हैं। इस मुहिम से हम नामी सेलिब्रिटी और फिल्मी सितारों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ये नाम-चीन हस्तियां भी हमारा साथ देते सोशल मीडिया समेत कई मंचों के जरिये लोगों तक नशामुक्ति का संदेश पहुंचा रही हैं और लोगों को जागरूक कर रही है। हम जानते है कि लोग इन हस्तियों को अपना आदर्श मानते हैं, इस लिहाज से उनका ये मैसेज लोगों तक पहुंचाना हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

– विज्ञापन –

इन पर कसी जाएगी नकेल

इसके अलावा पंजाब पुलिस दवाइओं की आड़ में होने वाले नशे के कारोबार पर नकेल कसे हुए हैं, जिसे और मजबूत किया जाएगा। इस मामले को कैसे सुलझाना है ये पुलिस अधिकारियों को बता दिया गया है। पुलिस इस तरह के मामले की कार्रवाई पहल के आधार पर करेगी। इसके अलावा नशे में शामिल महिलाओं पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी, ताकी नशे के हॉटस्पॉट की पहचान में आसानी हो।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *