नमकीन के हैं शौकीन तो यहां पहुंचे…खाते-खाते थक जाएंगे नहीं खत्म होगी वैरायटी

आशुतोष तिवारी/ रीवा. आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग नमकीन खाने के बेहद शौकीन होते हैं. कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे नमकीन इतनी पसंद होती है कि वो भोजन के साथ भी नमकीन खाना काफी पसंद करते है.

नमकीन के शौकीन लोगों को आज हम रीवा के अमहियागल्ला मंडी पर स्थित ऐसी दो नमकीन की दुकान के बारे में जा रहे है. जहां पर एकदम ताजी-ताजी गरमा गरम नमकीन मिलती हैं. यहां नमकीन बिल्कुल देसी तरीके से बनाई जाती हैं. यहां का टेस्ट बिल्कुल अलग और अनोखा होता है.

सेव नमकीन के साथ-साथ, मटर की नमकीन, मूंग दाल नमकीन, मसूर के दाल की नमकीन के साथ भी तरह-तरह की नमकीन यहां पर बनाई जाती है. यहां नमकीन में कई तरह के प्रयोग भी किए जाते हैं. यही वजह है कि रीवा शहर के अमहिया गल्ला मंडी में स्थित इस दुकान में दूर-दूर से लोग नमकीन की खरीदी करने के लिए आते हैं.

यहां पर वैसे दो दुकाने हैं. एक का नाम चौरसिया सेव भंडार, दूसरी दुकान का नाम हरिओम सेव भंडार. इस दुकान की शुरुआत आज से तकरीबन 12 साल पहले श्री राम जी गुप्ता के द्वारा की गई थी.उस वक्त राम जी गुप्ता ने तीन से चार प्रकार की नमकीन को बनाना शुरू किया था. आज दुकान का संचालन उनके बेटे विकास गुप्ता करते हैं. अब इनकी दुकान में इतने प्रकार के नमकीन मिलते है कि कोई भी व्यक्ति खाते खाते थक सकता है. लेकिन इनके यहां मिलने वाली वैरायटी खत्म नहीं होगी और यहां का स्वाद भी बिल्कुल अनोखा रहता है. दिखने में भी बेहद स्वादिष्ट जान पड़ती है. नमकीन को देखते हुए ही मुंह में पानी आ जाए.

उपलब्ध है नमकीन की कई वैरायटी

ये नमकीन में कई तरह के प्रयोग करते रहते हैं. और इनके यहां लगभग सभी प्रकार के नमकीन उपलब्ध हो जाते हैं. चाहे वह लौंग सेव हो या फिर भेल नमकीन हो.नमकीन की कई तरह की वैरायटी यहां मिल जाती है. जिसमे नायलॉन सेव नायलॉन जो बहुत ही पतली सेव होती है.जिसे बेसन से बनाया जाता है. इसके अलावा आलू भुजिया, सेव आलू भुजिया, लौंग सेव,बेसन भुजिया, मसाला सेव,राजगीरा नमकीन के साथ साथ इनके यहां कई प्रकार की ड्राई फ्रूट्स नमकीने भी मिलती है.

30 रुपए किलो से लेकर 1000 रुपए किलो तक

दुकान के मालिक विकास गुप्ता बताते हैं की सुबह 6 बजे से वह नमकीन बनाने का काम शुरू कर देते हैं. और यह काम रात 10 बजे तक चलता रहता है. विकास बताते है कि उनके यहां 30 रुपए किलो से लेकर हजार रुपए किलो तक के नमकीन आसानी से मिलजाते है.जिसमे अलग-अलग वैरायटी की नमकीन है शामिल हैं. और उनके यहां की देसी नमकीन भी काफी सस्ती और स्वादिष्ट मानी जाती है.

Tags: Food 18, Local18, Mp news, Rewa News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *