‘द बिगेस्ट सोर्सिंग शो ऑफ UP’ का काउंटडाउन शुरू: नोएडा में 21 से 25 सितंबर में होगा, राष्ट्रपति करेंगी ट्रेड शो का शुभारंभ; 1800 स्टॉल लगाए जाएंगे

नोएडा18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ग्रेटरनोएडा के एक्सपो सेंटर में लगेगा इंटरनेशनल ट्रेड शो। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। - Dainik Bhaskar

ग्रेटरनोएडा के एक्सपो सेंटर में लगेगा इंटरनेशनल ट्रेड शो। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है।

प्रदेश के 75 जिलों में तैयार होने वाले उत्पाद को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रगति मैदान की तर्ज पर ‘द बिगेस्ट सोर्सिंग शो आफ उत्तर प्रदेश’ थीम पर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट में 21 से 25 सितंबर में होगा। इसमें 50 हजार वर्ग मीटर जगह पर 40 से अधिक ट्रेड के 1800 स्टॉल लगाए जाएंगे। इसमें नोएडा ग्रेटर ग्रेटरनोएडा के उद्यमियों के अलावा नोएडा व ग्रेटरनोएडा प्राधिकरण के स्टॉल लगेंगे।

सीईओ लोकेश एम ने बताया कि ट्रेड शो में 1 हजार वर्गमीटर का एरिया हमे मिला है। इसमें 600 वर्गमीटर का एरिया भर चुका है। अभी 400 वर्गमीटर का एरिया बचा हुआ है। ये भी फिल हो जाएगा। यहां सैमसंग और आइकिया जैसे कंपनियों के स्टॉल लगेंगे। इसके अलावा ग्रेटरनोएडा प्राधिकरण को करीब 1200 वर्गमीटर स्पेस दिया गया है। वहीं उद्यमियों में एनईए ने अलग से 150 वर्गमीटर स्पेस की मांग जिला उद्योग बंधु बैठक में की।

ये चित्र ट्रेड शो के घोषणा के दौरान का है। इसमें औद्योगिक मंत्री शामिल है।

ये चित्र ट्रेड शो के घोषणा के दौरान का है। इसमें औद्योगिक मंत्री शामिल है।

बता दें कि पिछले वर्ष प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल ट्रेड शो में यूपी पार्टनर की भूमिका में था, लेकिन सिर्फ 2000 वर्ग मीटर जगह उत्तर प्रदेश के लिए उपलब्ध कराई गई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसी प्रकार का इंटरनेशनल ट्रेड शो प्रदेश में आयोजित करने की मंशा जताई। जिसको अधिकारियों की ओर से धरातल पर उतारने का प्रयास किया है। जिला उद्योग केंद्र एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग उपायुक्त अनिल कुमार ने बताया कि ट्रेड शो में फेडरेशन आफ एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशन (फियो) की तरफ से चार सौ विदेशी लोगों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी ट्रेड शो का करेंगी उद्घाटन
इस मेले का शुभारंभ 21 सितंबर को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी। मेले में मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। उनके यहां पर प्रवास की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। हालांकि, इसका कोई कार्यक्रम अभी तक जारी नहीं हुआ है। इसके अलावा 20 से अधिक केंद्रीय मंत्री और प्रदेश सरकार के सभी प्रमुख मंत्रियों समेत अन्य नामचीन हस्तियों के मेले में शामिल होने की संभावना है।

वोकल फॉर लोकल की दिखेगी झलक

वोकल फॉर लोकल की दिखेगी झलक

प्रदेश की संस्कृति और विरासत दिखेगी
इस व्यापारिक मेले में उत्तर प्रदेश की संस्कृति और विरासत की झलक भी देखने को मिलेगी। यहां 75 जिलों के खास व्यंजन के अलावा विभिन्न प्रकार के रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी यहां पर आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों में 12 लोक कलाकार प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा ड्रामा की भी प्रस्तुति होगी। ट्रेड शो में सुबह से शाम तक मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

15 देशों के बायर्स ने कराया रजिस्ट्रेशन
यूरोप के ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, माल्टा, नीदरलैंड्स, पोलैंड, पुर्तगाल, यूके, रोमानिया, बुल्गारिया, स्वीडन और रिपब्लिक ऑफ मोलडोवा समेत 15 देशों के बायर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा अजरबैजान, बेलारूस, कर्गिस्तिान, रूस, ताजिकस्तिान और उज्बेकस्तिान, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, डोमिनिकन रिपब्लिक, एल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला, पेरू और उरूग्वे जैसे देशों के खरीदार भी मेले में शामिल होंगे। यूएसए, कनाडा, मेक्सिको के बायर्स ने आने की पुष्टि की है तो साउथ कोरिया, जापान और चीन के बायर्स भी आने को तैयार हैं।

ये चित्र नोएडा उद्योग बंधु बैठक की है जिसमें ट्रेड शो में स्पेस देने की मांग की गई।

ये चित्र नोएडा उद्योग बंधु बैठक की है जिसमें ट्रेड शो में स्पेस देने की मांग की गई।

एग्रो व डेयरी बेस्ड कई बड़ी कंपनियां दर्ज कराएंगी उपस्थिति
इस मेगा ट्रेड शो में एग्रो, फूड व डेयरी बेस्ड जिन कंपनियों की व्यापक उपस्थिति रहने वाली हैं उनमें पतंजलि, हल्दी राम, प्रिया गोल्ड, बिकानेरवाला, वैद्य-नाथ, रिचुअल फूड्स, फ्रेश फूड्स, ऑगस्टिया फूड्स, इंडियन बी कीपर श्री गिरिजा, पारस, अमूल, प्राइम फूड्स, ज्ञान डेयरी, क्रीमी फूड फेयर एक्सपोर्ट व अन्य प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त खाद्य, कृषि व डेयरी उत्पादों से संबंधित ग्रामीण, लघु व कुटीर उद्योगों को भी ट्रेड शो में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, खाद्य प्र संस्करणों से जुड़े विभागों, लॉजिस्टिक्स-वेयरहाउसिंग, पशुपालन, मत्स्य पालन, डेयरी व अन्य प्रमुख विभागों से संबंधित स्टॉल्स भी ट्रेड शो में व्यापक उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इनमें से कई ने अभी से अपने स्टॉल्स को बुक करा लिया है जबकि कई अन्य संबंधित प्रक्रियाओं को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। इसके अलावा, ओडीओपी समेत खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी जीआई टैगिंग प्राप्त प्रोडक्ट्स को भी बड़े स्तर पर ट्रेड शो में शोकेस किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *