देशी स्टाइल में स्वादिष्ट मटन, क्वालिटी में नहीं करते कोई समझौता

अभिषेक रंजन/मुजफ्फरपुर. मटन के शौकीनों के लिए यूं तो मुजफ्फरपुर में कई अड्डे हैं, लेकिन शहर के स्टेशन रोड में रजिस्ट्री ऑफिस कैंपस का अमर मीट होटल अपनी अलग पहचान रखता है. यहां देसी मसाले के साथ देसी अंदाज में मटन पकाया जाता है. अमर मीट हाउस अपने मटन के स्वाद के शौकीनों के लिए बेहद उम्दा जायका रखता है. इस दुकान को चलाने वाले रौशन कुमार बताते हैं वह रोजाना 20 से 25 किलो मटन बनाते हैं. जिसे खाने शहर के हर कोने से लोग पहुंचते हैं. रौशन कहते हैं कि मटन बनाने के लिए वह सबसे पहले प्याज के साथ मटन में सभी मसाले को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लेते हैं. उसके बाद जीरा और सूखे मिर्च के फोरन के साथ तकरीबन 1 घंटे तक मटन को पकाते हैं.

रौशन कुमार ने बताया कि उनकी इस दुकान की शुरुआत साल 1965 में उनके चाचा ने की थी. उनकी ये दुकान शहर की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है. लेकिन बीच में किसी कारण से यह दुकान बंद हो गई थी, जिसे वापस रौशन कुमार ने शुरू किया. रौशन कहते हैं आज भी इस दुकान पर मटन का वही स्वाद है, जो 1965 में मिला करता था. वह आगे बताते है कि मटन बनाने में किसी भी प्रकार का कोई भी आर्टिफिशियल सामान नहीं मिलाते हैं. शुद्ध मसाले से पूरी तरह से देसी अंदाज में मटन पकाते हैं. जिसे आम तौर पर बिहार में लोग अपने घर में पकाते हैं.

हर दिन खाने आते हैं 250 लोग

रौशन कुमार कहते हैं कि उनकी दुकान पर मिलने वाले मटन की कीमत 100 रुपए में हाफ प्लेट और 200 रुपए में फुल प्लेट है. हाफ प्लेट में दो पीस मटन और अनलिमिटेड चावल दिए जाते हैं, जबकि फुल प्लेट में चार पीस मटन और भरपेट चावल दिए जाते हैं. स्टेशन रोड और कचहरी होने के कारण रोजमर्रा के काम से आए लोग भी उनके निरंतर ग्राहक हैं. अमर मीट होटल के प्रोपराइटर की माने तो रोजाना 200 से 250 लोग उनकी दुकान पर मटन खाने आते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 15:30 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *