दृष्टिहीन होकर भी दूसरों की जिंदगी कर रहे रोशन: सरकारी स्कूल में पढ़ा रहे दृष्टिहीन दंपती, पढ़ लिखकर अपने दम पर पाया मुकाम

हाथरस29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल देश में शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। जिले में काफी शिक्षक बच्चों के भविष्य में उजाला कर रहे हैं। मुरसान के गांव नगला बनारसी के प्राथमिक विद्यालय में तैनात सुग्रीव सिंह और उनकी पत्नी नेहा मित्तल का नाम भी इनमें प्रमुख है।

दोनों दृष्टिहीन दंपति दृष्टिबाधित होने के बाद भी बच्चों के जीवन में उजाला कर रहे हैं। दोनों पूरी मेहनत और लगन के साथ यह दोनों विद्यालय में शिक्षण कार्य कर रहे हैं और बच्चे भी उनके शिक्षण कार्य से काफी खुश हैं। ग्रामीण भी से प्रभावित हैं। भगवंतपुर निवासी सुग्रीव सिंह बचपन से ही दृष्टिहीन हैं। उनकी पत्नी नेहा भी दृष्टिहीन हैं।

सुग्रीव चौधरी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बीएड किया। फिर एमए किया। वर्ष 2010 में बीटीसी करने के बाद वर्ष 2013 में टेट परीक्षा पास की। वर्ष 2014 में बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी प्राप्त की। उनकी पत्नी भी बचपन में ही दृष्टिहीन हो गई। वह एमए और बीएड पास हैं।

दोनों की एक ही स्कूल में तैनाती

दोनों की एक ही विद्यालय में तैनाती है। दृष्टिहीन होने के बाद भी दोनों ने इसे कभी अपनी कमजोरी नहीं माना। पहले खुद शिक्षा प्राप्त की और अब अध्यापक बनने के बाद बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं। सुग्रीव सिंह ने भी दृष्टिहीन लड़की से शादी की। सुग्रीव व उनकी पत्नी नेहा ने बताया कि वे एंड्रॉयड मोबाइल फोन भी चलाते हैं। खुद ही लोगों के नंबर भी अपने फोन में सेव कर लेते हैं। वे अपना फोन टॉकिंग साफ्टवेयर की मदद से चलाते हैं।

क्लास में बच्चों को पढ़ाते शिक्षक सुग्रीव।

क्लास में बच्चों को पढ़ाते शिक्षक सुग्रीव।

सभी अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाएं

हालांकि इन दोनों का कहना है कि उन्हें दृष्टि बाधित होने की वजह से कॉपी जांचने में परेशानी आती है लेकिन बच्चों को पढ़ाने में कोई परेशानी नहीं होती। सुग्रीव सिंह का कहना है कि लोग अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई चाहे कैसी भी परिस्थितियों क्यों ना हों।‌उन्होंने बताया कि दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल बुक होती है, जिनसे वे पढ़ते व पढ़ाते हैं। शिक्षक दंपति ने ब्रेल बुक व सामान्य बुक से सामंजस्य बिठा रखा है।

क्लास में बच्चों को पढ़ातीं नेहा मित्तल।

क्लास में बच्चों को पढ़ातीं नेहा मित्तल।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *