दूध 1 महीना न पिएं तो क्या होगा? शरीर में किन चीजों की हो जाएगी कमी, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें

हाइलाइट्स

बच्चे हों या बड़े हेल्दी रहने के लिए दूध सभी के लिए फायदेमंद होता है.
कई पोषक तत्वों से भरपूर दूध छोड़ने से हड्डियों में आ जाएगी कमजोरी.

Disadvantages of not drinking milk a month: बच्चे हों या बड़े हेल्दी रहने के लिए दूध सभी के लिए फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं. इसलिए एक्सपर्ट हर उम्र के लोगों को रोज दूध पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, दूध कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फास्फोरस आदि का अच्छा स्रोत होता है. यही कारण है कि यह हड्डियां मजबूत करने से लेकर शरीर की अन्य परेशानियों को दूर करने में लाभकारी होता है. लेकिन, अब सवाल है कि पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन यदि एक महीने तक न किया जाए तो शरीर पर क्या असर पड़ेगा? किन बदलाव का करना पड़ सकता है सामना? इन सवालों का जबाव दे रही हैं श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा की न्यूट्रिशनिस्ट रश्मि गौतम-

दूध छोड़ने का बॉडी पर क्या पड़ेगा असर

कैल्शियम की होगी कमी: पोषण विशेषज्ञ रश्मि गौतम के मुताबिक, दूध हेल्दी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. यदि आप नियमित दूध पीते हैं तो इसे बीच में छोड़ने से बचना चाहिए. बता दें कि, यदि आप दूध पीना छोड़ देंगे तो शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. इसके चलते आप हड्डियों से जुड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं.

शरीर में आ सकते बदलाव: न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, दूध कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फास्फोरस से भरपूर होने से इसको पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. ऐसे में यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं कई बीमारियां आपसे दूरी बना लेंगी. यहां सबसे जरूरी बात यह है कि यदि आप रोज दूध का सेवन कर रहे हैं और एक महीने के लिए दूध पीना छोड़ देंगे तो आप अपनी बॉडी में कैल्शियम के स्तर में कमी देख सकते हैं. इसके अलावा आपके शरीर में बदलाव आ सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट की कमी से स्किन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है.

दूध छोड़ें तो इन चीजों से करें कैल्शियम-विटामिन डी की पूर्ति

– यदि आप भैंस या गाय का दूध मर्जी से छोड़ रहे हैं तो प्लांट बेस्ड दूध का सेवन करें, बादाम का दूध, सोया दूध, जई का दूध, नारियल का दूध, चावल का दूध जैसे प्लांट बेस्ड दूध के विकल्प को चुनें. ये सभी विकल्प कैल्शियम और विटामिन डी जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. खुद को फिट रखने के लिए इनका नियमित सेवन जरूरी है.

– यदि आपने अपनी मर्जी से दूध पीना छोड़ दिया है तो कुछ हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन चीजें को खाने से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है. बता दें कि, कैल्शियम से भरपूर फूड्स जैसे पत्तेदार साग काली, पालक, कोलार्ड साग, ब्रोकोली सेहत को फिट रखने में मदद करेंगी.

ये भी पढ़ें:  सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें 5 चमत्कारी लाभ

– दूध से मिलने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल कर सकते हैं. साथ ही चिया सीड्स और तिल का सेवन करें. इसके अलावा मेवे और बीज भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

– यदि आप दूध के बिना ही खुद को फिट रखना चाहते हैं तो डाइट में मछली जैसे सैल्मन और सार्डिन जैसी फैटी फिश का सेवन करना बेहतर ऑप्शन है. बता दें कि, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फिश का सेवन बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करेगा. इससे हड्डियों को अधिक मजबूती मिलेगी.

ये भी पढ़ें:  चीनी से भी ज्यादा मीठे हैं ये 5 फल, डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें सेवन, खाते ही कंट्रोल से बाहर होगा शुगर लेवल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *