दुकान में नहीं पेड़ों पर उगता है गुलाब जामुन, स्वाद के सामने कई मिठाई फेल

कोरबा. गुलाब जामुन मिठाई आखिर किसे पसंद नहीं. बाजार से खरीद या घर में बनाकर तो आपने इस मिठाई को खूब खाया भी होगा. लेकिन अगर आपको ये पता चले कि गुलाब जामुन पेड़ पर भी उगते है, तो आप क्या कहेंगे. छत्तीसगढ़ में एक ऐसा फल पाया जाता है जिसे लोग गुलाब जामुन फल भी कहते हैं. इसकी मिठास और स्वाद के सामने कई मिठाई फेल हो जाती है. इस खास फल का स्वाद चखने के लिए लोग इसका इंतजार भी करते हैं. इसका पेड़ भी औषधिय गुणों से भरपूर होता है.

छत्तीसगढ़ जंगलों से घिरा राज्य है. यहां कई दुर्लभ किस्म के पेड़-पौधे पाए जाते हैं. जंगलों में कई ऐसे पेड़ हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर है. इन्हीं जंगलों में होता है एक पेड़, जिसके फल को लोगों ने गुलाब जामुन फल का नाम दे दिया है. असल में इस फल का नाम पेंड्रा है.

क्यों पड़ा नाम गुलाब जामुन फल

पेंड्रा फल का पेड़ जंगलों में ज्यादा पाया जाता है. इस फल का स्वाद गुलाब जामुन की तरह होता है. इसके स्वाद और मिठास के कारण लोगों ने इसका नाम गुलाब जामुन फल रख दिया. फरवरी में पेड़ में फल लगना शुरू हो जाता है. फिर अप्रैल से मई तक यह खाने के लिए हो जाता है. हर साल लोग इस फल का स्वाद चखने का काफी इंतजार करते है. यह फल हल्के हरे रंग का होता है. यह दिखता अमरूद जैसा है. यह दिखने में बिल्कुल भी गुलाब जामुन जैसा नहीं है. फल के अंदर गोल बीच पाया जाता है. लोगों का कहना है कि इस फल का स्वाद बिल्कुल गुलाब जामुन की तरह होता है.

ये भी पढ़ें: अनोखा आशियाना: कुंवारे फकीर ने जमीन के अंदर बनाया महल, 2 फ्लोर, 11 कमरे, हाथों से काटी मिट्टी, लग गए 12 साल 

काफी सेहतमंद माना जाता है यह फल

माना जाता है कि यह फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. माना जाता है कि फल के बीजों का पाउडर शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पेड़ के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाया जाता है. कहा जाता है कि शुगर पेशेंट्स अगर सुबह खाली पेट इसके गुनगुने पानी के साथ पिए तो उनके सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ सकता है. बाजार में यह फल 100 से 150 रूपये किलो तक बिकता है.

Tags: Chhattisgarh news, Fruits, Raipur news, Viral news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *