दिल्ली में पटाखों की बिक्री को लेकर केजरीवाल सरकार का कड़ा कदम

Delhi Government On Crackers Ban, नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में राज्य की अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सरकार ने पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, सर्दियों के मौसम में दिल्ली में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हर साल प्रदेश की सरकार पटाखों को बैन करने का फैसला लेती है। लोगों को हर साल राहत की उम्मीद होती है और हर साल सरकार की पाबंदी की वजह से यह नाउम्मीदी में तब्दील हो जाती है। अब फिर केजरीवाल सरकार ने इस मसले पर बड़ा फैसला लिया है।

बता दें कि हर साल दिवाली के बाद वायु प्रदूषण बढ़ जाने की वजह से राजधानी दिल्ली धुंध की चादर में लिपट जाती है। लोगों को सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है। इस बार फिर दशहरा और फिर दिवाली के करीब आ जाने से एक बार फिर चिंता बढ़ने वाली है और इस पर नियंत्रण की दिशा में कदम उठाते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को दिल्ली की सीमा में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध को जारी रखने का ऐलान किया है।

<

>

इस बारे में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ने दिल्ली पुलिस को लोगों को पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और फोड़ने के लिए अनुमति नहीं देने के निर्देश जारी किए हैं। पर्यावरण विभाग की तरफ से इस निर्देश संबंधी फाइल मुख्यमंत्री को भेज दी गई है। उनकी मंजूरी के बाद एलजी के पास भी इस फाइल को भेजा जाएगा और उनकी मंजूरी मिलते ही नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा, नए साल तक जारी रहेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *