दिल्ली में जुटे दुनिया के टॉप लीडर्स, राष्ट्रपति की तरफ से डिनर, जानें शेड्यूल

नई दिल्ली. जी20 शिखर सम्मेलन के लिए लगभग सभी सदस्य देशों और अतिथि देशों के शीर्ष नेता भारत पहुंच चुके हैं. 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी के ‘भारत मंडपम’ सहित कई अन्य महत्वपूर्ण स्थानों में वैश्विक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. ऐसे में चलिए जानते हैं क्या है 9 सितंबर का पूरा शेड्यूल:

सुबह 9:30 से 10:30 के बीच जी20 देशों के नेताओं का ‘भारत मंडपम’ में आगमन होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वेलकम फोटोग्राफ होगा, जिसे Tree of Life Foyer का नाम दिया गया है. यह भी ‘भारत मंडपम’ के लेवल 2 में होगा. फिर लीडर्स लाउंज में जी20 के नेता इकट्ठा होंगे.

सुबह 10:30 से दोपहर 13:30 के दौरान पहले सत्र ‘वन अर्थ’ की शुरुआत होगी. आधे घंटे के लंच के बाद दोपहर 13:30 से 15:00 बजे तक भारत मंडपम के एक अलग हिस्से में द्विपक्षीय बातचीत होगी. इसके बाद 15:00 बजे से लेकर 16:45 तक दूसरा सत्र ‘वन फैमिली’ आयोजित किया जाएगा और फिर सभी नेता अपने निर्धारित होटल की ओर रवाना हो जाएंगे.

शाम सात बजे से आठ बजे के बीच जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्ट्राध्यक्षों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए आयोजित किए जाने वाले रात्रिभोज के लिए फिर से सभी नेता भारत मंडपम में जुटेंगे. इस दौरान स्वागत फोटो भी खींचा जाएगा. शाम 8 बजे रात 9:10 बजे तक डिनर पर नेताओं की आपसी बातचीत होगी. इसके बाद रात 9:10 से 9:45 तक लीडर्स लाउंज में नेताओं का जमावड़ा लगेगा और आखिर में सभी अपने-अपने होटल की ओर रवाना हो जाएंगे.

जी20 नेता यहां नौ और 10 सितंबर को समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे. भारत वर्तमान जी20 अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. प्रभावशाली समूह के नेताओं का हवाई अड्डे पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ स्वागत किया जा रहा है.

अपनी जी20 अध्यक्षता के तहत भारत समावेशी विकास, डिजिटल नवाचार, जलवायु लचीलापन और न्यायसंगत वैश्विक स्वास्थ्य पहुंच जैसे विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं.

समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

Tags: G20 Summit, India G20 Presidency

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *