दिल्ली-मुंबई में घुट रहा दम? तो चले आइए हिमाचल, शिमला-मनाली की हवा सबसे साफ!

शिमला. देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे एनसीआर के इलाकों में इन दिनों वायु प्रदूषण (AIR Pollutions) का स्तर बढ़ता जा रहा है. लोगों का सांस लेना मुहाल हो रहा है. वहीं, मायानगरी मुंबई दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. हालात ऐसे हैं कि दिल्ली (Delhi) और मुंबई में लोग प्रदूषण की वजह से घर से निकलने से बच रहे हैं. दिल्ली में मंगलवार को एक्यूआई (AQI) लेवल 300 तो वहीं, बुधवार को यह अब 190 दर्ज हुआ है. ऐसे में उत्तर भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश से राहत भरी खबर है. यहां प्रदूषण का स्तर काफी कम है और एक्यूआई (AQI Level) लेवल संतोषजनक है. दिल्ली की दमघोंटू हवा से बचने के लिए लोग हिमाचल का रुख कर सकते हैं. यहां पर केवल दो ही शहरों में एक्यूआई का स्तर खराब श्रेणी में है. मनाली, शिमला और धर्मशाला जैसे पयर्टन स्थलों में हवा काफी साफ है.

हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से आंकड़े जारी किए गए हैं. 20 अक्तूबर तक के आंकड़े सामने आए हैं. आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में औद्योगिक क्षेत्र बद्दी का एक्यूआई लेवल सबसे अधिक खराब है. इसी तरह सिरमौर के कालाअंब में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं. इसके अलावा, सिरमौर के पांवटा साहिब, सोलन जिले के बरोटीवाला, नालागढ़, ऊना और कांगड़ा के डमटाल में एक्यूआई का स्तर संतोषजनक पाया गया है. बड़ी बात है कि पहाड़ी की रानी और टूरिस्ट की पहली पसंद शिमला की हवा हिमाचल प्रदेस में सबसे साफ है. इसी तरह कांगड़ा के धर्मशाला, मंडी के सुंदरनगर और सोलन के परवाणू में वायु प्रदूषण का स्तर बेहतर है.

जानकारी के अनुसार,  बद्दी के एयर क्वालिटी इंडेक्स 163 रिकॉर्ड किया गया है. यहां पर एमपी-10, 195 और एसओटू भी 1.68 चल दर्ज किया गया है. सिरमौर का कालाअंब खराब एक्यूआई मामले में दूसरे स्थान पर है और यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 149 है. यहां पर एसओटू की मात्रा 6.8 है, जो कि अधिक है. उधऱ, ऊना में 58, कांगड़ा के डमटाल में 61, सिरमौर के पांवटा साहिब में 74, सोलन के बरोटीवाला में 62 और नालागढ़ में 54 एक्यूआई लेवल रिकॉर्ड हुआ है. यह सभी शहर वायु प्रदूषण के स्तर की संतोषजनक श्रेणी में आए हैं.

शिमला में सबसे साफ है हवा
साथ ही हिमाचल में शिमला में सबसे कम 28  एयर क्वालिटी इंडेक्स है. यानी हिमाचल प्रदेश में शिमला की हवा सबसे अधिक  साफ है. टूरिस्ट सिटी धर्मशाला में 47, मंडी के सुंदरनगर में 41 और परवाणू में एक्यूआई लेवल 36 है.गौरतलब है कि 50 से कम एयर क्वालिटी इंडेक्स को अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, 51 से 100 AQI संतोषजनक और 101 से 200 AQI मॉर्डरेट और 201 से 300 AQI  खराब श्रेणी में आता है. हिमाचल में केवल दो शहर 100 से 100 AQI के बीच हैं.

Air Pollution, Delhi AQI Level, Shimla Clean Air

हिमाचल प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से जारी आंकड़े.

हिमाचल की हवा क्यों साफ
हिमाचल प्रदेश के एक चौथाई भूभाग पर वन क्षेत्र है. साथ ही यहां पर चुनिंदा शहरों में ही इंडस्ट्रियल यूनिट्स हैं. जैसे बद्दी, कालाअंब, डमटाल और ऊना के कुछ इलाके में फैक्ट्रियां चल रही हैं. यहां पर इन्हीं की वजह से प्रदूषण ज्यादा है. साथ ही हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश होती रहती है. साथ ही वाहनों की संख्या भी कम है. हिमाचल प्रदेश में करीब साढ़े 19 लाख के करीब वाहन रजिस्टर्ड हैं. दिल्ली सहित दूसरे राज्यों के मुकाबले यह काफी कम है.

Tags: Air pollution in Delhi, Delhi AQI, Pollution AQI Level, Shimla News Today

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *