दिल्ली घोषणा पत्र बनेगा मील का पत्थर : केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी

नई दिल्ली :

जी 20 में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. दिल्ली घोषणा पत्र मील का पत्थर बनेगा. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने एनडीटीवी से यह बात कही. उन्होंने कहा कि, भारत की जी 20 की अध्यक्षता में देश में कई मीटिंगें हुईं, भारत का प्रचार हुआ. जी 20 के लाभ हैं. जब घोषणा पत्र पर चर्चा होगी, बातें सामने आएंगी.. इसकी भारत ही नहीं पूरे ग्लोबल साउथ पर पॉजिटिव असर होगा. चाहे क्लाइमेट एक्शन हो, हल्थ हो… दुनिया भर में जी20 की पॉजिटिव इम्पल्स जाएगी. 

यह भी पढ़ें

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि, दिल्ली घोषणा पत्र को स्वीकार किए जाने पर मैं सबको बधाई देना चाहता हूं. प्रधानमंत्री जी ने सही कहा, इन्क्लूसिव एक नई परिभाषा, एक नया टेम्पलेट है. भारत ने जी 20 की अध्यक्षता करने की जिम्मेदारी ली थी, आज भारत ने उसमें डिलीवर किया है. इसमें ह्यूमनन सेंट्रिक डेवलपमेंट, हैल्थ सेक्टर, फायनेंशियल इन्क्लूजन, डिजिटल पर बात की. मैं समझता हूं कि प्रधानमंत्री जी ने जो जिम्मेदारी उठाई थी, और जो नई टीम इंडिया ने इसको डिलीवर किया.. सबको मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं. 

उन्होंने कहा कि मैं शुरू से कहता आ रहा हूं कि, भारत की जो जी20 की अध्यक्षता है, इसकी मेजरमेंट जो 60 शहरों में मीटिंग्स हुईं, 220 से ज्यादा बैठकें हुईं, दुनिया भर के लोग आए. भारत के कल्चर हमारे सिविलाइजेशन, वेल्यूज का प्रचार हुआ… यह इसका एक हिस्सा था. 

पुरी ने कहा कि, जी20 के डिक्लेरेशन के जो लाभ हैं, जब इनको पढ़ा जाएगा, इसके बाद चर्चा की जाएगी.. उसमें देखा जाएगा कि कॉमन मेन, भारत में ही नहीं ग्लोबल साउथ में इसका इम्पेक्ट होगा. जी20 की जो टेम्पलेट है इसका पॉजिटिव इम्पेक्ट होगा, यूएन तक भी इसकी पॉजिटिव इम्पल्स जाएगी.          

दिल्ली में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन में शनिवार को दूसरे सत्र की शुरुआत के दौरान पीएम मोदी ने एक बड़ी घोषणा की. दूसरे सत्र की शुरुआत में पीएम मोदी ने मेहमान देशों के राष्ट्रप्रमुख को संबोधित करते हुए कहा कि नई दिल्ली जी20 डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि इस डिक्लेरेशन को एडॉप्ट कर लिया जाए. यह बोलने के कुछ देर बाद ही पीएम मोदी ने घोषणा की कि दिल्ली घोषणापत्र को एडाप्ट कर लिया गया है. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *